किसानों से वसूले जाएंगे 40 लाख रुपये, सामने आई ये वजह

कृषि झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। किसानों से 40 लाख रुपये की वसूली की जाएगी। उन्‍हें नोटिस जारी किया जा चुका है। उन्‍हें पैसा जमा करने का निर्देश दिया गया है। पैसा जमा नहीं करने पर उनके खिलाफ सर्टिफिकेट केस भी दायर किया जाएगा। यह मामला झारखंड के लोहरदगा जिले के कुडू अंचल का है।

जानकारी हो कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इसके तहत एक परिवार में एक व्यक्ति को इसका लाभ दिया जाना है। ऐसी सूचना मिली थी कि कुडू में एक ही परिवार के एक से अधिक सदस्यों द्वारा इस योजना का लाभ लिया जा रहा है।

कुडू अंचल अंतर्गत 738 अयोग्य लाभुकों को चिन्हित किया गया है। चिन्हित अयोग्य लाभुकों से 39,26,000 रुपये की वसूली की जानी है। इसके लिए नोटिस जारी किया जा चुका है। अब तक 6,66,000 रुपये की वसूली कर ली गई है। शेष 32,60,000 रुपये की वसूली की जानी है।                                                                                                                                                                          सभी चिन्हित अयोग्य लाभुकों को दूसरी बार नोटिस जारी किया गया है। उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द भ्रामक सूचना या ग़लत जानकारी के आधार पर ली गई राशि जमा करने का निर्देश दिया गया है। पैसा जमा नहीं करने पर उनके विरुद्ध सर्टिफिकेट केस दायर कर राशि की वसूली की जाएगी। इसके साथ और भी अयोग्य लाभुकों को चिन्हित करने की प्रक्रिया चल रही है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।