Jharkhand : मैनुअल नहीं सरकारी स्‍कूल के बच्‍चों को ऑनलाइन देना है TC

शिक्षा झारखंड
Spread the love

रांची (Jharkhand)। झारखंड के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों को अब मैनुअल स्‍थानांतरण प्रमाण पत्र (TC) नहीं मिलेगा। उन्‍हें ऑनलाइन स्‍थानांतरण प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यह निर्देश झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् की निदेशक किरण कुमारी पासी ने दिए हैं। इस संबंध में उन्‍होंने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को 4 सितंबर को पत्र लिखा है।

परियोजना निदेशक ने पत्र में‍ लिखा है कि 25 अगस्‍त, 2023 को राज्य स्तर पर समीक्षा बैठक हुई थी। इसमें विभागीय सचिव के दिये गए निर्देश के आलोक में राज्य के सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय मैनुअल स्थानांतरण प्रमाण पत्र (TC) के स्थान पर ई-विद्यावाहिनी से बच्चों को ऑनलाईन स्थानांतरण प्रमाण पत्र निर्गत करना है।

इसके लिए ई-विद्यावाहिनी में विद्यालय के लॉगिन पर बच्चों का ऑनलाईन स्थानांतरण प्रमाण पत्र तैयार और निर्गत करने का प्रावधान उपलब्ध करा दिया गया है। उक्त ऑनलाईन स्थानांतरण प्रमाण पत्र के ऑनलाईन सत्यापन के लिए ई-विद्यावाहिनी के होम पेज पर ऑनलाईन TC Verification की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।

निर्देश दिया जाता है कि राज्य के सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय मैनुअल स्थानांतरण प्रमाण पत्र (TC) के स्थान पर ई-विद्यावाहिनी से बच्चों का ऑनलाईन स्थानांतरण प्रमाण पत्र तैयार एवं निर्गत करेंगे। ई-विद्यावाहिनी के होम पेज पर TC Verification के माध्यम से बच्चों के लिए निर्गत TC का सत्यापन करेंगे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।