चिड़ियाघर में हार्ट अटैक से मादा हिमालयन काला भालू ‘चमेली’ की मौत

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। दर्शकों के लिए बुरी खबर है। लखनऊ चिड़ियाघर से एक के बाद एक लोगों के चहेते जानवरों के जाने का सिलसिला जारी है। शनिवार को मादा हिमालय काला भालू चमेली की मौत हार्ट अटैक से हो गयी।

चमेली के जाने से नवाब वाजिद अली शाह चिड़ियाघर में एक बार फिर से मायूसी छा गई है। एक और बड़े जानवर के जाने से लखनऊ चिड़ियाघर को बड़ा नुकसान हुआ है। लखनऊ चिड़ियाघर की निदेशक अदिति शर्मा ने बताया कि यह मादा भालू दर्शकों में काफी लोकप्रिय थी।

इस मादा भालू ने पिछले एक दिन से अचानक खाना-पीना छोड़ दिया था, जिसकी वजह से उसे लखनऊ चिड़ियाघर में ही बने हुए अस्पताल में रखकर इलाज किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि इसके बावजूद उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ और उसने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने उसे बचाने की पूरी कोशिश की थी, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी।

चिड़ियाघर के निदेशक अदिति शर्मा ने बताया कि मादा हिमालयन काला भालू चमेली को वीना कमल मोबाइल जू वृंदावन मथुरा से जब्त कर 3 मार्च 1998 को लखनऊ चिड़ियाघर लाया गया था।

वर्तमान में चमेली की उम्र लगभग 35 से 40 वर्ष के बीच में थी। उन्होंने बताया कि चमेली के पोस्टमार्टम में मौत का कारण बुढ़ापे की वजह से दिल का दौरा पड़ना बताया गया है। उन्होंने बताया कि ज्यादा उम्र ही उसकी मौत का कारण बनी है।