राजधानी रांची में 50 स्थानों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगे, मुसीबत में फंसे लोग पुलिस से ऐसे मांग सकेंगे मदद

झारखंड
Spread the love

रांची। आपकी सेवा में हमेशा तत्पर की तर्ज पर राजधानी रांची में 50 स्थानों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाये गए हैं, जिसका इस्तेमाल संकट के समय आम लोग कर सकेंगे। इमरजेंसी कॉल बॉक्स का ट्रायल शुरू कर दिया गया है।

आपको बता दें कि, इमरजेंसी कॉल बॉक्स का हेल्प बटन दबाते से ही वह सीधे पुलिस कंट्रोल रूम में कनेक्ट हो जाएगा। इसके लिए किसी भी तरह के फोन या मोबाइल की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिस व्यक्ति के द्वारा हेल्प बटन दबाया जाएगा, वह सीसीटीवी कैमरे के जरिए कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मियों को नजर भी आएगा।

कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मी कैमरे के माध्यम से सहायता मांगने वाले व्यक्ति को देखकर, यह जान भी जाएंगे कि वह किस परिस्थिति में है। आवश्यक जानकारी मिलने के बाद उस व्यक्ति की मदद के लिए पीसीआर या टाइगर पुलिस को मौके पर भेजा जाएगा।

राजधानी के भीड़भाड़ वाले 50 स्थानों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाया गया है। कॉल बॉक्स पर हेल्प बटन बनाया गया है। जैसे ही कोई उस बटन को दबाता है, बॉक्स से आवाज आने लगती है। वह आवाज सीधे पुलिस कंट्रोल रूम में जाती है।

इसके साथ ही कॉल बॉक्स के पास लगे कैमरे ऑन हो जाते हैं और जो व्यक्ति मदद मांग रहा है, वह पुलिसकर्मियों को साफ-साफ दिखाई देने लगता है।

उसकी आवाज भी स्पष्ट सुनाई देती है। इमरजेंसी कॉल बॉक्स का प्रचार प्रसार जोर शोर से करने की रणनीति पर रांची पुलिस काम कर रही है, ताकि शहर में मुसीबत में फंसे लोगों को मदद मिल सके।

 खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।