दिल्ली-अमृतसर के बीच 350 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, सर्वे शुरू, जानें क्या होगा रूट

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली-अमृतसर के बीच जल्द ही बुलेट ट्रेन दौड़ने वाली है। इससे 5 घंटे की यात्रा 2 घंटे में ही पूरी होगी। बता दें कि, केंद्रीय रेल मंत्रालय ने सोमवार को दिल्ली चंडीगढ़ अमृतसर हाई स्पीड रेलवे कॉरिडोर के निर्माण के लिए पंजाब में एक सोशल इकोनॉमिक सर्वे शुरू किया है।

इसमें बुलेट ट्रेनों के लिए 55 फीट चौड़ा रेलवे ट्रैक होगा, जिसे 320 किमी प्रति घंटे की गति से चलाने का प्रस्ताव है। इस कॉरिडोर के बनने के बाद अमृतसर से दिल्ली के बीच यात्रा का समय पांच घंटे से घटाकर दो घंटे होने की उम्मीद है।

ग्रीन फील्ड में बनने वाले इस हाई स्पीड कॉरिडोर के लिए सर्वे का काम आईआईएम रिसर्च दिल्ली की ओर से किया जा रहा है, जिनकी 12 टीमें पंजाब में पहुंची हुई हैं। बुलेट ट्रेनों के लिए समर्पित 55 फीट चौड़ा रेलवे ट्रैक होगा, जिसे 320 किमी प्रति घंटे की गति से चलाने का प्रस्ताव है और उम्मीद है, अमृतसर से दिल्ली के बीच यात्रा के समय को मौजूदा पांच घंटे से घटाकर दो घंटे करना।

सर्वेक्षण करने वाले आईआईएम रिसर्च के प्रतिनिधि महेंद्र प्रताप ने कहा कि परियोजना के लिए कुल मिलाकर 365 गांवों की भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘अधिग्रहण कब शुरू होगा, इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। इसमें पांच साल लग सकते हैं। प्रभावित निवासी को मुआवज़ा राशि दी जाएगी, जो जमीन के कलेक्टर रेट से लगभग पांच गुना अधिक होगी।

उन्होंने कहा कि यदि किसी गांव के आधे निवासी भूमि अधिग्रहण पर आपत्ति जताते हैं, तो परियोजना को दूसरे गांव में स्थानांतरित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए गलियारे को दोनों तरफ से बाड़ लगा दिया जाएगा, क्योंकि ट्रेन की अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटा होगी।

जानें बुलेट ट्रेन का रूट

ट्रेन दिल्ली के द्वारका से शुरू होगी और सोनीपत, पानीपत, कुकुरक्षेत्र, अंबाला, मोहाली, लुधियाना, जालंधर और अमृतसर में रुकेगी। रेलवे स्टेशन स्थापित करने के लिए मोहाली में एक अलग सर्वेक्षण किया जा रहा है, क्योंकि एचएसआर की उच्च गति को देखते हुए इसका अपना समर्पित गलियारा है।