आज से बदल गए ITR से लेकर क्रेडिट कार्ड तक ये नियम, आप पर होगा सीधा असर, पढ़ें

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। जी हां! इस वर्ष का आठवां महीना आज (मंगलवार) से शुरू हो गया है। अगस्त महीने की पहली तारीख से कई बदलाव हो गए हैं। दरअसल देश में हर महीने की एक तारीख को कई नियमों में बदलाव होते हैं। इसका सीधा असर देश के आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।

एक अगस्त से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने (ITR Filing) तक से जुड़े नियम बदल गए हैं। ऐसे में आपके लिए इन बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते है 1 अगस्त 2023 से कौन-कौन से नियमों में बदलाव हुए हैं।

LPG सिलेंडर की नई कीमतें           

एक अगस्त को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो चुका है। बता दें हर महीने की पहली तारीख को इनकी कीमत में बदलाव होता है। 1 जुलाई 2023 को हालांकि, गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। तीन दिन बाद ही 4 जुलाई 2023 को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले Commercial LPG Cylinders की कीमतों में 7 रुपये की बढ़ोतरी की थी। हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

ITR फाइल करने पर जुर्माना

इनकम टैक्स रिटर्न यानी ITR दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई को आगे नहीं बढ़ाया गया है। इसके बाद यानी अब एक अगस्त से टैक्सपेयर्स अपने खातों का डिट नहीं कराना है। 1 अगस्त से ये मौका खत्म हो जाएगा और आपको अपना आईटीआर दाखिल करने के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है। लेट फीस के साथ ITR फाइल किया जा सकता है।

Axis Bank क्रेडिट कार्ड

यदि आपके पास एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड (Axis Bank Credit Card) है, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। अगस्त से बैंक क्रेडिट कार्ड कैशबैक और इंसेंटिव प्वाइंट को कम करने जा रहा है। अब इसमें 1.5 फीसदी ही कैशबैक मिलेगा। ये बदलाव Axis Bank फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए करने जा रहा है। 12 अगस्त से ये नए नियम लागू हो जाएंगे।

इन बैंकों की स्पेशल FD

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आप निवेश करना चाहते हैं, तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका है। एसबीआई की अमृत कलश स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख 15 अगस्त 2023 है। इस एफडी में निवेश करने के लिए निर्धारित समय से पहले अपनी प्रक्रिया पूरी कर लें। आईडीएफसी बैंक ने भी अमृत महोत्सव एफडी ग्राहकों के लिए एक एफडी की योजना शुरू की है। IDFC की स्पेशल FD 15 अगस्त, 2023 तक वैलिड है।

जानें बैंकों की छुट्टियां

अगस्त के महीने में त्योहार सीजन शुरू होने जा रहा है। नाग पंचमी, हरियाली तीज, रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी जैसे प्रमुख त्योहार मनाएंगे जाएंगे। अगस्त के महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्योहार और साप्ताहिक छुट्टी को मिलाकर कुल 14 दिन बैंक में छुट्टी रहने वाली है। अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो समय रहते पूरा कर लीजिए, वरना बाद में आपको परेशानी हो सकती है।