उपायुक्‍त के निर्देश, बिना नंबर और ओवरलोड वाहनों पर करें कार्रवाई

झारखंड
Spread the love

  • जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा और आदेश

जमशेदपुर। बिना नंबर और ओवरलोड वाहनों की जांच करते हुए विधिसंगत कार्रवाई करें। उक्‍त निर्देश उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने जिला परिवहन पदाधिकारी को दिए। वे जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में 30 अगस्‍त को कर रहे थे। उपायुक्त ने पत्थर, बालू उठाव और अन्य खनिजों के अवैध खनन और उठाव की रोकथाम पर चर्चा की। पूर्व की बैठकों में लिए गए निर्णय के अनुपालन की बिन्दुवार समीक्षा की। उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी से कार्रवाई की जानकारी ली। उपायुक्त ने खनन टास्क फोर्स को अवैध खनन, परिवहन, भंडारण करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

प्रदूषण सुरक्षा मानकों के पालन पर जोर

उपायुक्त ने क्रशरों से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के भी निर्देश दिये। कहा कि वैसे क्रशर और खादान जो प्रदूषण सुरक्षा मानकों का अनुपालन नहीं कर रहे हैं, उनपर जांच करते हुए कार्रवाई करें। संयुक्त रूप से टीम बनाकर अवैध रूप से बालू व स्टोन का उत्खनन करने वालों के खिलाफ कदम उठायें।

प्राथमिकी में कार्रवाई की जानकारी ली

जिला खनन पदाधिकारी से अवैध खनन, परिवहन और भंडारण में संलिप्त व्यक्तियों पर दर्ज प्राथमिकी में कार्रवाई में प्रगति की जानकारी ली गई। अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाने के उद्देश्य से सभी अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी व वन विभागीय पदाधिकारी को सूचनातंत्र मजबूत करने और आपसी समन्वय से खनन माफियाओं के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई किए जाने का आदेश दिया। अवैध कार्यों में संलिप्त लोगों के विरूद्ध कार्रवाई में पकड़े जाने पर तत्काल प्राथमिकी दर्ज कराने की बात कही। नियमित जांच अभियान चलाये जाने का निर्देश दिया।

एसएसपी सहित ये अधिकारी मौजूद

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, एसडीएम धालभूम पीयूष सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर दीपू कुमार, एसडीएम घाटशिला सत्यवीर रजक, जिला खनन पदाधिकारी संजय शर्मा, जिला परिवहन पदाधिकारी धनंजय, सभी अंचलाधिकारी एवं अन्य संबंधित विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।