Ranchi: लालपुर थाना में दारोगा रहे शशांक कुमार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश

झारखंड
Spread the love

रांची। बड़ी खबर झारखंड पुलिस मुख्यालय से आयी है। अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) की रिपोर्ट के बाद लालपुर थाना में पदस्थापित रहे दारोगा शशांक कुमार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई चलेगी। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय ने रांची एसएसपी को पत्र लिखा है।

लिखे पत्र में कहा गया है कि लालपुर थाना में दर्ज कांड संख्या 255/2022 का सुपर विजन डीएसपी एवं एसपी स्तर से कराना सुनिश्चित करें। इस कांड में संबंधित विभागीय कार्यवाही संभवत डीएसपी बुंडू द्वारा की जा रही है।

शशांक कुमार को बुंडू डीएसपी के कार्यालय से टैग करते हुए विभागीय कार्रवाई का निष्पादन 15 दिनों के अंदर कराना सुनिश्चित करें। प्रथम दृष्टया पाया गया है कि दारोगा शशांक कुमार ने दो शादी की है, जो सरकारी सेवा संहिता के विरूद्ध है। यदि शशांक कुमार के विरुद्ध दूसरी शादी करना प्रमाणित होता है, तो इस कृत्य के संबंध में विभागीय कार्रवाई संचालन करना सुनिश्चित करें।

यहां बता दें कि लालपुर थाना में पदस्थापित रहने के दौरान दारोगा शशांक कुमार से पीड़ित युवती की बातचीत मोबाइल फोन खो जाने से संबंधित केस को लेकर शुरू हुई थी। इसके बाद वह हमेशा उसे फोन करने लगे। फिर उसने शादी का प्रलोभन देकर कई बार उसका यौन शोषण किया।

जब युवती गर्भवती हो गयी, तब शशांक ने युवती से लालपुर थाना परिसर स्थित मंदिर में शादी कर ली। बाद में उसने बहाना बनाकर युवती को अपने साथ नहीं रख कर वापस हॉस्टल छोड़ दिया और दूसरी युवती से शादी कर ली। तब युवती ने दुष्कर्म के आरोप में शशांक के खिलाफ आठ दिसंबर 2022 को लालपुर थाना में केस दर्ज कराया।

इस मामले में आरोपित के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गयी, तब पीड़ित युवती ने आरोपित दारोगा द्वारा केस उठाने की धमकी देने से संबंधित मामले को लेकर सीआइडी मुख्यालय में शिकायत की थी।

सीआईडी जांच में प्रथम दृष्टया शशांक कुमार को शादी का झांसा देकर यौन शोषण करने और दो विवाह करने का दोषी पाया गया है। सीआईडी ने जांच के बाद पत्राचार करते हुए पुलिस मुख्यालय को लिखा था कि आरोपी शशांक कुमार को निलंबित किया जाए और विभागीय कार्रवाई चलाई जाए।