अब बगैर पेन किलर खाए मरीजों को दर्द से मिलेगी राहत, एम्स में शुरू होगी ये सुविधा, जरूर पढ़ें

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

गोरखपुर। अब बगैर पेन किलर खाए मरीजों को दर्द से राहत मिलेगी, एम्स में जल्द ये सुविधा शुरू होने जा रही है। जी, आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा। गोरखपुर एम्स में मरीजों की सुविधा को बढ़ाने के लिए नई-नई तकनीकों का प्रयोग किया जाता है।

अस्पताल में आए मरीजों को डॉक्टर हर बेहतर इलाज देते हैं। जिससे उन्हें आराम मिल सके, लेकिन अब गोरखपुर एम्स में डॉक्टर एक नई शुरुआत करने जा रहे हैं। जिससे हॉस्पिटल में आने वाले कई मरीजों को उनके दर्द से छुटकारा दिलाया जाएगा। एम्स में डॉक्टर जल्द ही पेन क्लिनिक की शुरुआत करने जा रहे हैं। जिसके जरिए मरीजों के शरीर में होने वाले दर्द को ठीक किया जाएगा।

एम्स के डॉक्टर जल्दी एक ऐसा उपाय निकालने जा रहे हैं। जिससे बिना पेन किलर खाए मरीजों को दर्द में आराम मिलेगा। इसके लिए एम्स के एनेस्थीसिया विभाग में पेन क्लीनिक खोलने की तैयारी चल रही है। विशेषज्ञों के अनुसार, 40 से 50 प्रतिशत ऐसे मरीज होते हैं। जो गलत मुद्रा में उठते बैठते है। साथ ही ऐसे लोग ना ही सही से योग व्यायाम करते हैं। ऐसे मरीजों को जल्द ही आराम मिलेगा।

हालांकि इस पेन क्लीनिक के खोलने से सबसे ज्यादा राहत ऑर्थोपेडिक मरीजों को मिलेगी। कुछ ऐसे मरीज होते हैं, जिनका एक्सीडेंट में पैर फैक्चर हो जाता है और उन्हें दर्द से आराम नहीं मिलता। उनके लिए यह एक बेहतर क्लीनिक के रूप में साबित होगा।

गोरखपुर एम्स में खुलने वाले इस पेन क्लीनिक में उन मरीजों को देखा जाएगा। जिनका दर्द 3 महीने से ज्यादा का है। इसको क्रोनिक पेन भी कहते हैं। यह मरीजों में अक्सर पुराना दर्द होता है। जो पुराने किसी ऑपरेशन या किसी चोट की वजह से सामने निकल कर आता है।

अब ऐसे दर्द के लिए एम्स में पेन क्लीनिक की शुरुआत की जा रही है। वही एम्स की कार्यकारी निदेशक डॉक्टर सुरेखा किशोर बताती है कि, इस पेन क्लीनिक को अस्पताल के एनेस्थीसिया विभाग में खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए डॉक्टर विशेषज्ञ मौजूद हैं। जल्द ही इसकी सेवा शुरू की जाएगी।