आरकेएमयू के सम्‍मेलन में बोले स्‍थानीय, रोजगार से वंचित कर रहा प्रबंधन, आंदोलन संभव

झारखंड
Spread the love

  • आम्रपाली परियोजना में सम्‍मेलन का आयोजन

चतरा। सीसीएल के आम्रपाली चंद्रगुप्त क्षेत्र में राष्ट्रीय कोयला मजदूर यूनियन (आरकेएमयू) का एक दिवसीय सम्मेलन आम्रपाली परियोजना में 9 जुलाई को हुआ। सम्मेलन के मुख्य अतिथि यूनियन के महामंत्री सह जेबीसीसीआई सदस्य राजेश कुमार सिंह, विशिष्ट अतिथि सचिव सह सीसीएल के जेएसीएस सदस्‍य ललन प्रसाद सिंह थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मनिंद्र सिंह ने की। संचालन मो जुहूर ने किया।

कार्यक्रम में उपस्थित सदस्‍यों ने कहा कि‍ प्रबंधन दबंग और प्रभावशाली लोगों के साथ मिलकर ग्रामीणों का शोषण कर रहा है। एक तरफ सरकार स्थानीय लोगों को 75% रोजगार देने का नियम बनाती है, दूसरी ओर यहां आउटसोर्सिंग में काम कर रही कंपनी इस नियम को ठेंगा दिखा रही है। कम वेतन पर प्रदेश के बाहर के लोगों को रख रही है।

सदस्‍यों ने कहा कि क्षेत्र में विस्थापित ग्रामीण महिलाओं को रोजगार से वंचित किया रहा है। अगर प्रबंधन महिलाओं को रोजगार नहीं देती है तो क्षेत्र के विस्तारीकरण में उनका सकारात्मक सहयोग नहीं मिल सकेगा। क्षेत्र में उग्र आंदोलन भी हो सकता है।

राजेश कुमार सिंह ने कहा कि एशिया की सबसे बड़ी कोयला उत्पादन परियोजना होने के बावजूद क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रदूषण, रोजगार सृजन में सुधार की उम्मीदों के साथ ग्रामीणों ने परियोजना खोलने के लिए जमीन दी। आज की व्यवस्था देखकर वे ठगा महसूस कर रहे हैं। यह लडा़ई हमसभी को एकजुट होकर लड़नी होगी, तभी हम अपने मौलिक अधिकारों को प्राप्त कर सकेंगे।

बैठक में बबीता देवी, रेशमा प्रवीण, सि‍तली देवी, आशा सिन्‍हा, देवंती देवी, रूबि‍या खातून, रेणुका देवी ने भी सभा को संबोधित किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में राजेश कुमार, खुर्शीद, प्रेमचंद, अब्दुल कादि‍र, अखिलेश उरांव सहि‍त अन्य का सहयोग रहा।

कार्यक्रम में भारी संख्या में स्थानीय पुरुष और महिलाएं, संगठित व असंगठित  श्रमिकों ने यूनियन की सदस्‍यता ग्रहण किया। इस अवसर पर सीसीएल के  विभि‍न्न क्षेत्रों से सुनील कुमार सिंह, गजेंद्र सिंह, बैरिस्टर सिंह, द्वारि‍का सिंह  उर्फ खोखा सिंह, अमरजीत, बिनोद सिंह, कन्हैया पाण्डेय, देवेंद्र सिंह, मानवर अंसारी सहित काफी संख्या में संगठन से जुड़े लोग शामिल हुए।