JHARKHAND: धनबाद में दो गुटों में हिंसक झड़प, 34 लोग गिरफ्तार, धारा 144 लागू

झारखंड
Spread the love

धनबाद। झारखंड के धनबाद जिले में ई-रिक्शा का बैटरी चार्जर चोरी होने पर हुए विवाद ने हिंसक रूप अख्तियार कर लिया। इसको लेकर दो गुटों के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई। यही नहीं, भयानक बमबाजी भी हुई।

घटना को देखते हुए जिला मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर तैनात किया गया है। पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस ने इस मामले में करीब 34 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी को मेडिकल के बाद जेल भेज दिया गया है।  

कतरास थाना इलाके के छाताबाद कैलुडीह के खटाल का यह मामला है। यहां टोटो वाहन यानी ई-रिक्शा का चार्जर चोरी होने के बाद दो गुटों में विवाद हो गया। फिर जमकर मारपीट हुई। इसमें करीब दर्जन भर लोग घायल हो गए थे। इस लड़ाई में एक गुट जनार्दन यादव, राजीव यादव और विजय यादव और दूसरा गुट मोहम्मद शमीम अख्तर, मोहम्मद नौशाद अंसारी, शाहनवाज अंसारी, दिलशाद अंसारी और मोहम्मद आफताब का है।  

घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने हालात पर नियंत्रण पा लिया था, लेकिन करीब 2 घंटे के बाद फिर से स्थिति बिगड़ गई। इस घटना के विरोध में एक गुट के द्वारा स्थानीय पार्षद प्रतिनिधि का पुतला दहन भी किया गया। 

इसके बाद धीरे-धीरे लोगों की भीड़ उग्र हो गई और मौके पर जमकर पत्थरबाजी की गई। दोनों गुटों ने बमबाजी भी की। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन स्थानीय पुलिस के लिए हालात काबू में करना काफी मुश्किल हो रहा था। बाद में जिला मुख्यालय से पुलिस की अन्य टीम बुलाई गईं।

फिलहाल पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। घटना के बाद आपसी सौहार्द्र बिगड़ चुका है। दोनों गुट एक दूसरे के खिलाफ पुलिस से कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। डीएसपी निशा मुर्मू ने बताया कि कतरास के छताबाद में दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प हुई है। झड़प का कारण पता नहीं चल पाया है।  जांच की जा रही है। कई लोग घायल हैं। पूरे इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

बाघमारा के अंचल अधिकारी केके सिंह के मुताबिक, आपसी कुछ विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच झड़प हुई थी, जिसको लेकर पुलिस बल तैनात है। स्थिति को देखते हुए जरूरत पड़ी, तो धारा 144 लागू कर दी गयी है।

वहीं, एक स्थानीय महिला ने बताया कि इतना बड़ा बवाल एक शख्स की वजह से हुआ है। उसने बैटरी का चार्जर चुरा लिया था। इसके बाद रिक्शा मालिक ने चोरी करने वाले से कहासुनी की तो झगड़ा दो घरों तक पहुंच था। फिर मामला इतना बढ़ा कि आसपास के लोग भी इसमें शामिल हो गए और मारपीट, पत्थरबाजी और बमबाजी होने लगी।