Delhi: जीएसटी परिषद की बैठक कल, स्लैब में बदलाव समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 50वीं बैठक 11 जुलाई (मंगलवार) को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में होगी। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में जीएसटी स्लैब में बदलाव समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि 11 जुलाई को जीएसटी परिषद की होने वाली 50वीं बैठक में कई वस्तुओं पर मौजूदा जीएसटी स्लैब की दर में कटौती की जा सकती है। इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और हॉर्स रेसिंग पर जीएसटी टैक्स कैसे वसूला जाए, इस पर भी चर्चा होगी।

इसके साथ ही जीएसटी परिषद सिनेमा हॉल में मिलने वाले फूड एंड बेवरेजेज पर पांच फीसदी टैक्स लगाने और जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण के गठन के लिए नियम अधिसूचित करने तथा सदस्यों की नियुक्ति को मंजूरी दे सकती है।

इसके अलावा जीएसटी परिषद इस बैठक में ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के जरिए ई-कॉमर्स कारोबार करने वाले आपूर्तिकर्ताओं पर स्रोत कर संग्रह (टीसीएस) की देनदारी को लेकर स्पष्टीकरण जारी कर सकती है।

ओएनडीसी उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग की नई पहल है, जिसको लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि जीएसटी कानून के तहत टीसीएस अनुपालन का दायित्व किसका होगा।