राज्यसभा चुनाव से पहले नतीजे की घोषणाः विदेश मंत्री एस जयशंकर, TMC नेता डेरेक ओ ब्रॉयन सहित 11 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

Uncategorized देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। सोमवार को संसद की उच्च सदन राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव से पहले नतीजे की घोषणा हो चुकी है। गुजरात, बंगाल और गोवा की राज्‍यसभा की 11 सीटों के लिए 24 जुलाई को वोटिंग होनी थी, लेकिन इन सभी सीटों पर एक मात्र उम्मीदवार ही खड़े हुए। ऐसे में सभी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए।

नाम वापसी की अंतिम तिथि समाप्त होने के साथ ही सभी की जीत की जानकारी सामने आई है। राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए उम्मीदवारों में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, तृणमूल कांग्रेस के तेज-तर्रार नेता डेरेक ओ ब्रॉयन समेत 11 अन्य उम्मीदवार है।

मालूम हो कि इन सभी सीटों पर कार्यकाल समाप्त होने के बाद बीते दिनों चुनाव की घोषणा की गई थी, लेकिन कोई और उम्मीदवार नहीं होने की दशा में अब वोटिंग में जरूरत नहीं पड़ेगी।

राज्यसभा की 11 सीटों में से TMC के छह और BJP के पांच उम्मीदवार जीते हैं। इसके साथ ही राज्यसभा में BJP की एक सीट बढ़ गई है। अब बीजेपी की राज्यसभा में 93 सीटें हो गई हैं। पहले से भाजपा की राज्यसभा में 92 सीटें थीं। अब एक सीट की बढ़ोतरी के साथ पार्टी उच्च सदन में और मजबूत हुई है।

पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की 6 सीटों से तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक-ओ-ब्रायन, सांसदी दल के उप नेता सुखेंदु शेखर राय, ट्रेड यूनियन नेत्री दोला सेन, प्रोफेसर समीरुल इस्लाम और अलीपुरद्वार तृणमूल जिला अध्यक्ष प्रकाश चिक बड़ाईक और उपचुनाव के लिए साकेत गोखले निर्विरोध जीते। बंगाल से पहली बार भाजपा का कोई राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुआ। भाजपा के टिकट पर अनंत महाराज जीतकर राज्यसभा पहुंचे।

गुजरात की तीन सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना था। जिसमें से एक सीट से विदेश मंत्री एस जयशंकर दोबारा जीते। राज्य की अन्य दो सीटों से भाजपा कैंडिडेट केसरी सिंह झाला और बाबूभाई देसाई ने जीत हासिल की। इन दोनों नेताओं के नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्य बीजेपी के प्रमुख सीआर पाटिल मौजूद रहे थे।

गुजरात से राज्यसभा सांसद बने बीजेपी नेता केसरी सिंह झाला दिवंगत कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री दिग्विजय सिंह झाला के बेटे हैं। वह सौराष्ट्र के वांकानेर के शाही राजपूत परिवार से हैं। वह पिछले कई सालों से बीजेपी में सक्रिय हैं। वहीं बाबूभाई देसाई उत्तर गुजरात के बनासकांठा जिले में कांकरेज के पूर्व विधायक (2007-2012) हैं और मालधारी (पशुपालक) समुदाय से आते हैं।

गोवा की एक सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की गोवा इकाई के अध्यक्ष सदानंद म्हालू शेट तनावड़े राज्यसभा सांसद बने। उन्होंने 11 जुलाई को नामांकन दाखिल किया था। उनके खिलाफ किसी और उम्मीदवार ने नामांकन नहीं दाखिल किया था। ऐसे में सदानंद म्हालू शेट तनावड़े सहित सभी 11 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए।