डीसी ने डीएसई से मर्ज किए गए स्कूलों की मांगी सूची, ये है वजह

झारखंड
Spread the love

  • जिला योजना समिति की बैठक में 50 से अधिक योजनाओं पर लगी मुहर

जमशेदपुर। डीसी ने डीएसई को मर्ज किए गए स्‍कूलों की सूची देने का निर्देश दिया है। उक्‍त आदेश उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव ने जिला योजना समिति की बैठक के दौरान 4 जुलाई को दिया। बैठक जमशेदपुर स्थित समाहरणालय सभागार में हुई।

उपायुक्त ने सांसद, विधायक एवं विभिन्न माध्यमों से प्राप्त अनुशंसा के आलोक में समिति के सदस्यों के साथ चर्चा कर जनसमुदाय को लाभान्वित करने वाली 50 से ज्यादा योजनाओं के चयन पर अपनी मुहर लगाई। योजना से जुड़ी विस्तृत विभागीय रिपोर्ट मिलने के बाद स्वीकृति देने की बात कही। 18 योजनाओं को घटनोत्तर स्वीकृति भी प्रदान की गई।

चयनित योजनाओं में पुलिया, आंगनबाड़ी केन्द्र, पीसीसी सड़क की योजनायें प्रमुख रहीं। बैठक में पथ का निर्माण व मरम्मत, नाला, गार्डवाल निर्माण व चेकडैम निर्माण आदि से संबंधित प्राप्त प्रस्तावों पर भी चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

कुछ आवासीय विद्यालयों में चहारदीवारी निर्माण संबंधी प्रस्ताव पर समिति ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि मनरेगा अंतर्गत बायो फेंसिंग कराई जाएगी। कुछ स्कूलों में बोरिंग होने के बावजूद पानी की समस्या उत्पन्न होने को लेकर उपायुक्त द्वारा भूजल संचयन से जुड़ी योजनाओं को प्रमुखता से लेने का निर्देश दिया गया।  

जिले में 15 पंचायत भवनों का निर्माण किया जाना है। उपायुक्त द्वारा 7 पंचायत भवनों का निर्माण अनाबद्ध निधि से कराने और अन्य 8 पंचायत भवन जो रेलवे या आवास बोर्ड के क्षेत्र में पड़ते हैं, वहां क्वार्टर का अधिग्रहण करते हुए पंचायत भवन संचालित किए जाने का निर्देश दिया गया।

डीएसई से मर्ज किए गए स्कूलों की सूची मांगी गई, ताकि रिक्त पड़े भवनों में आंगनबाड़ी केन्द्र और लाइब्रेरी का संचालन किया जा सके। सभी बीडीओ को प्रखंड मुख्यालय में लाइब्रेरी की स्थापना के लिए भवन, कमरा चिन्हित करने का आदेश दिया गया।

भोजपुरी में, जरूर देखें, शेयर करें

उपायुक्त ने कहा कि लाइब्रेरी के लिए आधारभूत संरचना प्रखंड उपलब्ध करायें। किताब, बेंच-टेबल और लाइब्रेरी के लिए अन्य आवश्यक चीजें जिला से उपलब्ध कराया जाएगा।

उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, निदेशक डीआरडीए सौरभ सिन्हा, निदेशक एनईपी श्रीमती ज्योत्सना सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव रंजन, विशेष पदाधिकारी जेएनएसी संजय कुमार, एसओआऱ दीपू कुमार, डीपीओ अरुण द्विवेदी, डीपीआरओ डॉ रजनीकांत मिश्रा समेत अन्य विभागीय पदाधिकारी बैठक में मौजूद थे।