coal_india

कोयला मंत्रालय ने जीता ‘बेस्‍ट एंगेजमेंट’ पुरस्कार, कोल इंडिया ‘राइजिंग स्टार’ से सम्‍मानित

बिज़नेस देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्‍ली। कोयला मंत्रालय ने ‘बेस्‍ट एंगेजमेंट’ पुरस्कार जीता। कोल इंडिया को ‘राइजिंग स्टार’ से सम्‍मानित किया गया है। मंत्रालय ने लगातार दो वित्तीय वर्षों में जीईएम प्लेटफॉर्म पर लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान कोयला सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) ने 21,500 करोड़ रुपये की बोलियां प्रकाशित कर जीईएम में अटूट विश्वास प्रदर्शित किया है। कोयला मंत्रालय को हाल ही में वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जीईएम के माध्यम से ई-प्रोक्‍योरमेंट पर उसकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।

कोयला मंत्रालय को ‘बेस्‍ट एंगेजमेंट’ श्रेणी में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) को ‘राइजिंग स्टार’ और एनएलसी इंडिया लिमिटेड को ‘टाइमली पेमेंट्स’ श्रेणी में सम्मानित किया गया है।

इसके अलावा, 10 से 16 जुलाई, 2023 की अवधि के दौरान जीईएम पोर्टल पर 5,372.60 करोड़ रुपये की उच्च मूल्य की निविदाएं प्रकाशित की गई हैं। इस वित्तीय वर्ष में 17 जुलाई, 2023 तक में जीईएम के माध्यम से वास्तविक खरीद 3,909 करोड़ रुपये है।

मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष में पिछले साल 100 दिनों की अवधि के दौरान 4000 करोड़ रुपये के लक्ष्य को पार कर लिया है। इससे अन्य मंत्रालयों और सार्वजनिक उपक्रमों के लिए अनुकरणीय उदाहरण स्थापित किया गया है।

जीईएम पोर्टल के माध्यम से ई-प्रोक्‍योरमेंट में कोयला मंत्रालय की प्रगति असाधारण परिणाम देने और देश के विकास को आगे बढ़ाने की उसकी प्रतिबद्धता का उदाहरण है। मंत्रालय अधिक उपलब्धियां हासिल करने के लिए जीईएम की क्षमता का लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे देश के विकास में योगदान मिलेगा।