आंगनवाड़ी सेविका और सहायिकाओं ने मनाया काला दिवस, देखें वीडियो

बिहार देश
Spread the love

राजेश कुमार मिश्रा

गया। सीटू के आवाह्न पर आंगनवाड़ी सेविका और सहायिकाओं ने 10 जुलाई को काला दिवस मनाया। धरना प्रदर्शन करते हुए अपनी मांगों को जिला पदाधिकारी के माध्यम से सौंपा। धरना की अध्यक्षता अनीता झा ने की।

धरना-प्रदर्शन शुरू करने से पहले गया जिला की विभिन्न परियोजनाओं में कार्यरत कुछ सेविका-सहायिका की अकास्मिक मृत्‍यु हो गई है। उनको श्रद्धांजलि देने के साथ 2 मिनट मौन रहकर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई।

आंगनवाड़ी सेविका सहायिका संघ के जिला मंत्री मंजु कुमारी ने बताया कि आंगनवाड़ी सेविका सहायिका बहनों का सरकार शोषण कर रही है। मोबाइल दिए लगभग 4 वर्ष बीत गए हैं। अधिकांश मोबाइल खराब हो गये हैं। इसकी सूचना देने के बावजूद भी समस्या का निराकरण नहीं किया जा रहा है। काम करने के लिए दबाव दि‍या जा रहा है। जब तक नया मोबाइल नहीं मिलता, तब तक मोबाइल से कार्य करने की बाध्यता को समाप्त की जाए।

प्रमुख मांगों में आंगनवाड़ी सेविका-सहायिकाओं के लिए ग्रेच्‍युटी के संबंधित सुप्रीम कोर्ट के आदेश को तुरंत लागू करना। अच्छी क्वालिटी वाली मोबाइल फोन डाटा उपलब्ध कराना। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को गैर आईसीडीएस कार्य में नहीं लगाया जाना आदि शामिल है।

सभा में हेमंती देवी, मधु कुमारी, अल्फा शमीम, प्रेमलता सिन्हा, सुनीता कुमारी, मंजू कुमारी, सौदामिनी कुमारी, शोभा कुमारी, सुनीता कुमारी, शोभा कुमारी, कौशल किशोर, कुंदन कुमार, रजनीश कुमार सहित अन्य सेविका सहायिका मौजूद थीं।