बच्‍चों का बैंक खाता खोलने में प्रधानाचार्य, बीआरपी और सीआरपी करें सहयोग

शिक्षा झारखंड
Spread the love

दुमका। विद्यालय के प्रधानाचार्य, बीआरपी और सीआरपी बच्चों का बैंक खाता खोलने में सहयोग करें। उक्‍त निर्देश उपायुक्‍त रविशंकर शुक्‍ल ने दिए। वे 12 जून को समाहरणालय सभागार में शिक्षा विभाग की बैठक कर रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि निकटतम मध्य विद्यालय को हाई स्कूल से टैग करें, ताकि बच्चे ड्राप आउट नहीं हो। सभी बच्चों का खाता बैंकों में खोला जाए। पोस्ट ऑफिस में बच्चों का खाता खोलने के लिए पर्याप्त संख्या में फॉर्म उपलब्ध कराएं जाएं।

विद्यालय के प्रधानाचार्य, बीआरपी और सीआरपी बच्चों का बैंक खाता खोलने में आवश्यक सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि बैंक खाता खोलने के लिए अभिभावक और बच्चों से पैन कार्ड की मांग अगर किसी भी बैंक द्वारा की जाती है तो इसकी सूचना उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध कराएं।

उपायुक्‍त ने निर्देश दिया कि बच्चों का बैंक खाता खोलने में जिन प्रखंड की प्रगति संतोषजनक नहीं है, वहां के बीईईओ बैंक खाता खोलने से संबंधित कार्य पर विशेष ध्यान दें।

विद्यालय में नामांकित हो रहे बच्चों का बैंक खाता प्राथमिकता के आधार पर खोले जाए। उपायुक्त ने कहा कि नोडल टीचर ट्रेनिंग के कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

उपायुक्त ने कहा कि सावित्रीबाई किशोरी समृद्धि योजना के तहत बीईईओ अपने अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक आवेदन सृजित करें। इस योजना से योग्य लाभुकों को लाभान्वित करें। खराब प्रदर्शन करने वाले प्रखंड पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि एडिशनल क्लास रूम के कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाय। जानकारी दी गयी कि टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है।