डीसी का निर्देश, अवैध खनन, ओवरलोडिंग और प्रदूषण की करें नियमित जांच

झारखंड
Spread the love

  • गलत पाये जाने पर संचालक के खिलाफ करें कार्रवाई

पलामू। झारखंड के पलामू जिले में अवैध खनन, खनिज की ओवरलोडिंग एवं प्रदूषण पर नियंत्रण आवश्यक है। नियमित रूप से अभियान चलाकर अवैध खनन, ओवरलोडिंग एवं प्रदूषण की जांच करें। गलत पाये जाने पर संबंधित संचालक के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें। उक्‍त बातें उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने कही। वे 11 जून को समाहरणालय सभागार में जिलास्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।

उपायुक्‍त ने कहा कि हाईवा आदि वाहनों में डाला को उंचा कर अतिरिक्त डाला लगाते हुए निर्धारित क्षमता से अधिक खनिज की ढुलाई करने वाले वाहन एवं लीज एरिया से हटकर अवैध रूप से खनन करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करें।

उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी एवं सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर अवैध खनन, खनिज के परिवहन एवं प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। डीएमओ को एनजीटी के निर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराने की बात कही। इसमें वन प्रमंडल पदाधिकारी को भी सहयोग करने का निर्देश दिया।

जिला खनन पदाधिकारी आनंद कुमार ने अवैध खनन एवं परिवहन से संबंधित रिपोर्ट और पिछली बैठक का कार्यवाही प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि 15 मई से 8 जून तक खनिज लदे 3486 वाहनों की जांच की गयी। इसमें 46 वाहनों पर कार्रवाई की गयी।

बैठक में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त रवि आनंद, अनुमंडल पदाधिकारी मेदिनीनगर राजेश साह, अनुमंडल पदाधिकारी छतरपुर एनपी गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी हुसैनाबाद कमलेश्वर नारायण, डीएसपी सुरजीत कुमार आदि उपस्थित थे।