अवैध बालू ढुलाई करते पकड़ा गया झामुमो नेता का ट्रैक्‍टर

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। झारखंड के कई जिलों में अवैध बालू की ढुलाई धड़ल्‍ले से चल रही है। इस कार्य में विभिन्‍न राजनीति दलों के नेता भी शामिल हैं। राज्‍य में अवैध खनन को लेकर एजेसी पहले से ही कई लोगों पर कार्रवाई कर रही है।

गढ़वा जिले के कांडी थाना क्षेत्र अंतर्गत सभी घाटो से इन दिनों अवैध बालू की ढुलाई धड़ल्ले से जारी है। इसके बारे में पुलिस प्रशासन सहित अन्य पदाधिकारियों को भी मालूम है। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिले घर बनाने में लाभुकों को परेशानि‍यों का सामना करना पड़ रहा है। एक ट्रैक्टर बालू के लिए दो हजार रुपये से भी अधिक चुकाने पड़ रहे हैं। मंगलवार की सुबह ग्रामीणों की सूचना पर कांडी अंचलाधिकारी अजय कुमार दास और कांडी पुलिस ने संयुक्त छापेमारी अभियान चलाया।

इस क्रम में पतीला मोड़ से अवैध बालू लदे दो ट्रैक्टर को जब्त कर कांडी थाना लाया गया। दोनों ट्रैक्टर झामुमो के कांडी प्रखंड अध्यक्ष मुन्ना ठाकुर का बताया जा रहा है। अवैध बालू से लदे दोनों ट्रैक्टर तेज रफ़्तार से आ रहे थे। इस क्रम में सीताराम मेहता व जनेश्वर मेहता के घर के समीप बने नाद को टक्कर मार कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया। गनीमत रहा कि मौके पर मौजूद मवेशी व ग्रामीणों को कुछ नहीं हुआ।

इसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रैक्टर को रोक कर प्रशासन को फोन कर मामले की जानकारी दी। इसके बाद ट्रैक्टर जब्त कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। हालांकि इस संबंध में मीडिया को कोई जानकारी नहीं दी गई है।

बता दें कि कांडी प्रखंड के राणाडीह, सुंडिपुर सहित सभी बालू घाटों से अवैध बालू का उत्खनन रातों में बदस्तूर जारी है। बालू लदे सैकड़ों ट्रैक्टर आसानी से रास्ते में देखने को मिल जाएंगे। रात के वक्‍त माफिया निर्भि‍क होकर अवैध बालू का उठाव और बिक्री धड़ल्ले से कर रहे हैं।

इस संबंध में कांडी अंचलाधिकारी अजय कुमार दास से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अवैध बालू लदे उक्त दोनों ट्रेक्टरों के विरुद्ध क़ानूनी कार्रवाई की जा रही है। साथ ही कांडी प्रखंड में अवैध बालू कारोबार और कारोबारियों के विरुद्ध छापेमारी अभियान चलाकर क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी।