Tata Steel : टाटा स्टील ने ‘जल जीवन मिशन’ प्रेरित होकर बनाया एक म्यूरल

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील (Tata Steel) ट्यूब्स डिवीजन ने भारत सरकार की ‘जल जीवन मिशन’ की पहल से प्रेरित होकर मुख्य गेट के बगल में अपनी चहारदीवारी पर एक म्यूरल (भित्ति चित्र) बनाया है।

वाईस प्रेसिडेंट (सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी) राजीव मंगल और एग्जीक्यूटिव इंचार्ज (ट्यूब्स) संजय एस साहनी ने 4 अप्रैल को इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर शैलेश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष, टाटा वर्कर्स यूनियन (टीडब्ल्यूयू), सतीश कुमार सिंह, महासचिव, टीडब्ल्यूयू  और टीडब्ल्यूयू के अन्य सदस्य, ट्यूब्स डिवीजन यूनियन कमेटी के सदस्य और ट्यूब्स डिवीजन के वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

जल जीवन मिशन-2024 तक भारत में प्रत्येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल आपूर्ति प्रदान करने की दिशा में भारत सरकार की एक पहल है। राज्य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेश प्रत्येक ग्रामीण परिवार को फंक्शनल हाउसहोल्ड टैप कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करने और जमीनी स्तर पर ‘हर घर जल योजना’ को लागू करने के लिए प्रभावी ढंग से काम कर रहे हैं।

यह मिशन अगस्त 2019 में शुरू किया गया था, जब केवल 16.66% ग्रामीण घरों में नल के पानी के कनेक्शन थे। मार्च 2023 तक, लगभग 59.27 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल के पानी के कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

टाटा स्टील ट्यूब्स डिवीजन को इस राष्ट्र निर्माण अभ्यास में महत्वपूर्ण योगदान देने पर गर्व है। पिछले 2 वर्षों में इसने 38 केटी से अधिक उच्च गुणवत्ता वाले जीआई पाइप की आपूर्ति की है। मुख्य रूप से आपूर्ति हिमाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश राज्यों में की गई है। इन आपूर्तियों के माध्यम से ट्यूब्स डिवीजन ने 15 लाख से अधिक घरों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।