Ranchi : सदर अस्पताल में कोरोना मॉक ड्रिल, देखें वीडियो

झारखंड सेहत
Spread the love

  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बोले-व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद, डरने की जरूरत नहीं

रांची। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए रांची (Ranchi) सदर अस्पताल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए 10 अप्रैल ’23 को मॉक ड्रिल हुआ। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह की निगरानी में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान रांची उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार, अस्पताल उपाधीक्षक, एसीएमओ-2, संबंधित चिकित्सक एवं कर्मी उपस्थित थे।

व्यवस्था पूरी तरह चाक-चौबंद

मॉक ड्रिल के बाद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि पूर्व के अनुभव काफी गहरे और गंभीर रहे हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आईसीएमआर और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है। व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद है। उन्होंने बताया कि राज्य में 21,680 बेड सुरक्षित हैं। 1447 आईसीयू बेड, 1456 वेंटिलेटर युक्त बेड, 11 हजार से ज्यादा ऑक्सीजन युक्त बेड, 122 पीएसए प्लांट आदि तैयार हैं।

क्रियाशील करने के निर्देश

अपर मुख्य सचिव अरुण सिंह ने मॉक ड्रिल के दौरान सदर अस्पताल में उपलब्ध आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन युक्त बेड, आईसीयू एवं वेंटिलेटर युक्त बेड को क्रियाशील करने के निर्देश दिये। कोविड प्रबंधन, वेंटिलेटर और पीएसए प्लांट में आवश्यक मानव संसाधन की प्रतिनियुक्ति का आकलन करने का निर्देश भी सिविल सर्जन को दिया गया। ऑक्सीजन युक्त उपकरण को क्रियाशील करने कोविड जांच किट उपलब्धता, ऑक्सीजन सप्लाई प्रबंधन का आकलन करने का निर्देश भी अपर मुख्य सचिव ने दिया।

एहतियात बरतने की अपील

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि  जिले में टेस्ट, ट्रैक और ट्रीटमेंट के प्रोटोकॉल को आगे बढ़ाया जायेगा। साथ ही कोविड प्रबंधन के लिए सदर अस्पताल रांची में पूरी व्यवस्था को सक्रिय किया जायेगा। उपायुक्त ने जिलावासियों से कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर एहतियात बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करें।