डाक विभाग की इस योजना पर मिल रहा आकर्षक ब्‍याज

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

  • महिलाओं में दिखा इस योजना के प्रति उत्साह

वाराणसी। डाक विभाग की इस योजना पर आकर्षक ब्‍याज मिल रहा है। इसके कारण इस योजना के प्रति महिलाओं में खासा उत्‍साह देखने को मिल रहा है। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि यह योजना महिलाओं के वित्तीय समावेशन व सशक्तिकरण की दिशा में अहम् भूमिका निभाएगी।

डाकघरों में उपलब्ध

यह योजना महिला सम्मान बचत पत्र है। इसे तत्काल प्रभाव से डाकघरों में उपलब्ध कराया गया है। इस योजना की घोषणा 2023-24 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में की थी। यह लड़कियों सहित महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

निवेश करना आरंभ

वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों में तत्काल महिलाओं ने पहुंचकर इस योजना की जानकारी लेनी शुरू की। निवेश आरंभ भी कर दी। पहले दिन ही वाराणसी के डाकघरों से 25 से ज्यादा ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ जारी किये गए। वाराणसी में पहली खाताधारक के रूप में श्रीमती जया शर्मा ने बीएचयू हॉस्पिटल डाकघर से ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ प्राप्त किया।  

निकासी के विकल्प

पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि दो साल की अवधि की यह योजना लचीले निवेश और आंशिक निकासी के विकल्पों के साथ दो लाख रुपये की अधिकतम सीमा के साथ त्रैमासिक चक्रवृद्धि ब्याज 7.5 प्रतिशत का आकर्षक और निश्चित ब्याज प्रदान करती है। यह योजना 31 मार्च, 2025 तक दो साल की अवधि के लिए वैध है।

ये है निवेश की राशि

योजना में न्यूनतम रुपए 1,000 और अधिकतम 2 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। यह खाता एकल होगा और 3-3 माह के अंतराल पर कई खाते खोले जा सकते हैं। हालांकि सभी खातों में जमाराशि मिलाकर 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होगी। खाते में जमा रकम पर 7.5% की दर से चक्रवृद्धि ब्याज देय है, जो प्रत्येक तिमाही पर खाते में जमा कर दिया जाएगा।

आयकर में छूट

खाताधारक 1 वर्ष के बाद जमा राशि का अधिकतम 40% तक भुगतान प्राप्त कर सकती हैं। 6 माह बाद आवश्यकता होने पर समय से पूर्व भी भुगतान प्राप्त किया जा सकता है, जिस पर 5.5% की दर से ब्याज दिया जाएगा। इस योजना में निवेश पर धारा 80-सी के तहत आयकर में छूट का भी प्रावधान है।