राशन दुकानों का डीसी ने किया औचक निरीक्षण, इन बिंदुओं पर जांच के निर्देश

झारखंड
Spread the love

  • एडचोरो पंचायत की जनवितरण प्रणाली दुकानों का निरीक्षण

रांची। झारखंड की राजधानी रांची जिले के नगड़ी प्रखंड क्षेत्र में विभिन्न जनवितरण प्रणाली दुकानों का औचक निरीक्षण डीसी राहुल कुमार सिन्‍हा ने 10 मार्च को किया। एडचोरो पंचायत की पांच पीडीएस दुकानों का निरीक्षण करते हुए उपायुक्त ने दुकानदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान रांची जिला आपूर्ति पदाधिकारी अल्बर्ट बिलुंग, नगड़ी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

औचक निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने पीडीएस दुकानों में खाद्यान्न उठाव एवं वितरण, स्टॉक पंजी, ई-पॉश मशीन, रजिस्टर मेनटेनेंस आदि की जानकारी ली। सभी राशन डीलरों को ससमय और सही मात्रा में खाद्यान्न वितरण एवं ऑनलाइन इंट्री सुनिश्चित करने का निर्देश दिए।

राशन डीलर सत्यनारायण हजाम की दुकान पर उपायुक्त ने राशन कार्डधारियों से बातचीत की। एक लाभुक के कार्ड में माह दिसंबर की इंट्री के बारे में उपायुक्त ने जानना चाहा। इंट्री के बारे में लाभुक द्वारा स्पष्ट जानकारी नहीं देने पर उन्होंने डीलर को सही तरीके से इंट्री करने की सख्त हिदायत दी।

उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को राशन डीलर की फाइल, स्टॉक और अन्य विसंगति को इंगित करके जांच के निर्देश दिये।

आपको बताएं कि जिला के विभिन्न पदाधिकारियों द्वारा प्रत्येक प्रखंड की पांच-पांच जनवितरण प्रणाली दुकानों का औचक निरीक्षण भी किया गया।

उपायुक्त ने इन राशन दुकानों का किया निरीक्षण

1. मंजूर अंसारी (अनुज्ञप्ति संख्या-23/90)

2. शेख अमानुल्लाह (अनुज्ञप्ति संख्या-12/85)

3. राम तिलक साह (अनुज्ञप्ति संख्या-12/91)

4. सत्यनारायण हजाम (अनुज्ञप्ति संख्या-01/92)

5. असरुद्दीन अंसारी (अनुज्ञप्ति संख्या-16/84)