केंद्र ने दिया नवरात्रि का तोहफाः गैस सिलेंडर पर इतने रुपये की मिलेगी सब्सिडी, पीएमयूवाई की अवधि भी एक साल के लिए बढ़ाई

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने देशवासियों को नवरात्रि का तोहफा दिया है। शुक्रवार को कैबिनेट की हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में बहुत सी महत्वपूर्ण घोषणाएं हुईं। बैठक में उज्ज्वला योजना को 1 साल के लिए बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत प्रति एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी। ग्रामीण और वंचित गरीब परिवारों को एलपीजी उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने मई 2016 में गरीब परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए पीएमयूवाई की शुरुआत की थी। सरकार की इस योजना के तहत सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

एक मार्च, 2023 तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9.59 करोड़ लाभार्थी हैं। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि विभिन्न भू-राजनीतिक कारणों से एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेज वृद्धि हुई है। पीएमयूवाई लाभार्थियों के लिए इस योजना की तिथि आगे बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य एलपीजी की ऊंची कीमतों से गरीबों को बचाना है।

इस योजना का फायदा सभी पात्र लाभार्थियों को मिलेगा। यहां आपको बता दें कि देश में पीएमयूवाई उपभोक्ताओं की औसत एलपीजी खपत 2019-20 में 3.01 रिफिल से 20 प्रतिशत बढ़कर 2021-22 में 3.68 हो गई है।

इस योजना के तहत एक साल में 12 रियायती गैस सिलेंडर दिए जाते हैं। हर सिलिंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती है। एक साल में सब्सिडी के रूप में इस योजना के तहत 2400 रुपये तक का लाभ मिलता है।