Kiss Day 2023: सावधान! किस करने से हो सकती हैं ये 5 तरह की गंभीर बीमारियां

नई दिल्ली देश
Spread the love

Kiss Day 2023 नई दिल्ली। दैनिक भारत 24. कॉम आपके लिए किस डे पर बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आया है। जरूर पढ़ें… यह खबर आपके बेहद काम की है। बता दें कि प्यार में अपने पार्टनर को किस करना बड़ी ही सामान्य सी बात है। अटूट रिश्ते और प्यार को जताने के लिए अक्सर पार्टनर एक दूसरे को किस करते हैं।

हर साल वैलेनटाइन डे से पहले किस डे ही सेलिब्रेट किया जाता है। वैसे तो प्रेम में चुम्बन सुख की अनुभूति कराता है। लेकिन इस बात के भी वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि किस करने से कई खतरनाक संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

हर्पीस आमतौर पर हर्पीस के वायरस दो तरह के होते हैं- HSV-1 और HSV-2। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार,  HSV-1 वायरस किस के जरिए बड़ी आसानी से फैल सकता है। 50 साल से कम उम्र के 67 प्रतिशत लोगों में इसके होने की संभावना है। मुंह या गुप्तांग में लाल या सफेद रंग के छाले इसके सबसे प्रमुख लक्षण माने जाते हैं। कई बार यह संक्रमण बिना लक्षणों के भी इंसान को घेर लेता है।

HSV-2 हर्पीस का दूसरा प्रकार है। इसे जेनिटल हर्पीस भी कहते हैं। वैसे तो यह मुख्य रूप से शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है, लेकिन इसके किस के जरिए फैलने की संभावनाएं भी होती हैं। HSV-2 के लक्षण भी HSV-1 की तरह ही होते हैं। अगर इंसान का इम्यून सिस्टम अच्छा न हो, तो ये गंभीर रूप ले सकता है। इसलिए इस मामले में लापरवाही बिल्कुल न बरतें।

साइटोमेगालोवायरस साइटोमेगालोवायरस (CMV) एक ऐसा वायरल इनफेक्शन है जो सलीवा या लार के संपर्क में आने से फैलता है। इसके अलावा, यह वायरस यूरिन, ब्लड, सीमेन और ब्रेस्ट मिल्क के जरिए भी आसानी से फैल सकता है। यह अक्सर मुंह या गुप्तांग के संपर्क में आने से भी फैलता है। इसलिए इसे एक सेक्शुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शल (STI) भी कहा जाता है। थकावट, गले में खराश, बुखार और बदन दर्द CMV के प्रमुख लक्षण माने जाते हैं।

सिफलिस सिफलिस एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है, जो किस या सैक्शुअल एक्टिविटीज के दौरान हो सकता है। सिफलिस के संपर्क में आने से मुंह के अंदर घाव या छाले जैसी समस्याएं होती हैं। हालांकि इस इंफेक्शन को एंटी-बायोटिक्स दवाओं से कंट्रोल किया जा सकता है। यदि इसका समय पर इलाज न कराया जाए तो यह बेहद घातक साबित हो सकती है। बुखार, सिरदर्द, गले में खराश, बदन दर्द, थकावट, धुंधला दिखाई देना, दिल से संबंधित परेशानी, ब्रेन डैमेज या मेमोरी लॉस इसके कुछ प्रमुख लक्षण माने जाते हैं।

मैनिंजाइटिसकिस करने से लोग मैनिंजाइटिस का भी शिकार हो सकते हैं। यह बैक्टीरियल इनफेक्शन आमतौर पर किस करने से फैल जाता है। बुखार, सिरदर्द या गर्दन में जकड़न इसके कुछ प्रमुख लक्षण बताए गए हैं। शरीर में इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

रेस्पिरेटरी वायरस आमतौर पर रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी समस्या के लिए खसरा, कोल्ड या फ्लू को ही जिम्मेदार माना जाता है। यह वायरस संक्रमित इंसान के साथ एक कमरे में रहने या उसकी चीजों को इस्तेमाल करने से भी फैल सकता है। हालांकि किस करने से इसके फैलने की संभवनाएं बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं।