GOOD NEWS: अब गर्भवती महिलाओं की प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर भी होगी मुफ्त जांच, आपको करना होगा ये छोटा सा काम

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। अच्छी खबर उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद से आयी है। यहां की गर्भवती महिलाओं का अब निजी केंद्रों पर भी अल्ट्रासाउंड बिल्कुल मुफ्त में होगा। फिलहाल शासन की तरफ से इसके लिए हरी झंडी नहीं मिल सकी है। बावजूद इसके जिला प्रशासन द्वारा इसको लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

प्रत्येक सीएचसी पीएचसी क्षेत्रों में प्राइवेट अस्पताल और अल्ट्रासाउंड सेंटरों को चिन्हित किया जा रहा है। इसके बाद इन सेंटरों को स्वास्थ्य विभाग से अटैच किया जाएगा। इसके बाद गर्भवती महिलाएं इन सेंटर पर जाकर अल्ट्रासाउंड करा सकेंगी और इसका शुल्क सरकार की ओर दिया जाएगा।

यहां आपको बता दें कि बस्ती जनपद में विगत कई वर्षों से महिला हॉस्पिटल और जिला हॉस्पिटल दोनों में अल्ट्रासाऊंड जांच रेडियो स्पेशलिस्ट के अभाव में ठप पड़ा है, जिससे गर्भवती महिलाओं को मजबूरी में अल्ट्रासाऊंड बाहर कराना पड़ता है, जिसके लिए उनको 300- 500 रुपए फीस भी देना पड़ता है।

इतना भारी भरकम फीस हर परिवार एफर्ट नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब प्राईवेट सेंटरों पर भी जांच मुफ्त में होने से इन गरीब महिलाओं को इलाज कराने में फायदा मिल सकेगा।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की सहूलियत के लिए सरकार द्वारा ये व्यवस्था की जा रही है। अक्सर देखा जाता है की सरकारी हॉस्पिटल में अल्ट्रासाऊंड ठप पड़ जाता है, जिससे जो मरीज दिखाने आते हैं डॉक्टर द्वारा उनको अल्ट्रासाउंड लिखे जाते हैं।

मजबूरी में उनको प्राईवेट सेंटरों पर जाकर भारी भरकर फीस देकर अल्ट्रासाऊंड करना पड़ता है। अब सभी सरकारी हॉस्पिटल में एक सेंटर बनाया जाएगा, जहां पर डॉक्टर द्वारा अल्ट्रासाउड लिखे जाने पर मरीजों को अपना पर्चा दिखाकर सेंटर से एक पर्ची दी जाएगी, मरीज वो पर्ची देकर किसी भी प्राइवेट अल्ट्रासाउड सेंटर से मुफ्त में अल्ट्रासाउड करा सकेंगे।