फिरायालाल पब्लिक स्कूल में दसवीं के विद्यार्थियों के लिए हुई ब्लेसिंग सेरेमनी

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। फिरायालाल पब्लिक स्कूल में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए ब्लेसिंग सेरेमनी का आयोजन 15 फरवरी को किया गया। इस आयोजन की सूत्रधार श्रीमती शाईनी सिंह थी। उन्‍होंने विद्यार्थियों को दसवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी।

प्राचार्य नीरज कुमार सिन्हा ने परीक्षार्थियों को कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्‍होंने कहा कि विद्यार्थी खुद को पढ़ाई के प्रति पूर्णतया समर्पित कर दें। मोबाइल फोन, सोशल मीडिया इत्यादि से दूरी बना लें। हर विषय के लिए समय-सारणी निर्धारित करें और उस पर अमल करें।

प्राचार्य ने कहा कि पढ़ाई के बीच-बीच में कुछ ब्रेक लें। ब्रेक में अपने परिजनों से बातचीत करें। इस समय के सबसे अच्छे मित्र आपके माता पिता ही होते हैं, तो उनसे अपनी मित्रता गाढ़ी करें। गुरुजन सर्वश्रेष्ठ गाइड और क्रिटिक होते हैं तो उनसे संवाद कायम रखें। जहां भी कठिनाई लगे या संदेह हो तो विषय शिक्षक से मिलकर उसे समझने का प्रयास करें। यदि आप इस प्रकार परीक्षा की तैयारी करेंगे तो शत प्रतिशत सफलता मिलेगी।

परीक्षा नियंत्रक सुनील प्रसाद ने मॉक टेस्ट के आधार पर अंकों का विश्लेषण कर बताया कि इस वर्ष विद्यार्थियों की तैयारी बहुत अच्छी है। ज्यादातर बच्चे अस्सी प्रतिशत से शत प्रतिशत अंक लाने में सफल होंगे। उनके इस वक्तव्य से परीक्षार्थियों का मनोबल बढ़ गया था। इसके बाद दसवीं कक्षा के सभी शिक्षकों ने अपने संभाषण में उन्हें प्रेरित किया। उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

सीनियर सेक्शन इंचार्ज श्रीमती हनीत ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि यह समय आपके जीवन का टर्निंग प्वाइंट है। अगर आपने सही दिशा तलाश ली तो आप अपने सुनहरे सपनोंवाले लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हो।

श्रीमती नीतू झा ने कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद किया।