उषा मार्टिन ने किया टीबी मरीजों के बीच पोषण किट का वितरण

झारखंड
Spread the love

  • टीबी उन्मूलन में जन भागीदारी जरूरी : डॉ शाबरी

रांची। टीबी उन्मूलन में जन भागीदारी जरूरी है। गांव स्तर पर जनप्रतिनिधियों के सहयोग से टीबी के खिलाफ अभियान को सफल बनाया जा सकता है। जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ एसके शाबरी ने ये बातें कहीं। वह 7 दिसंबर को उषा मार्टिन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उषा मार्टिन की ओर से टाटीसिलवे में कारखाने के इर्द गिर्द के गांवों के इलाजरत गरीब टीबी के 15 मरीजों के बीच पोषण किट का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री निक्षय पोषण योजना के तहत बांटे गए पोषण किट में च्यवनप्राश, दाल, चना, गुड़ मूंग, तेल और हॉर्लिक्स के अलावा अंडा शामिल हैं।

उषा मार्टिन फॉउंडेशन के डॉ मयंक मुरारी ने बताया कि यह पोषण किट अगले छह माह तक प्रदान किया जायेगा। महीने के पहले सप्ताह में मरीजों को घर पर ही इसे उपलब्ध कराया जायेगा।

सिलवई पंचायत की मुखिया नूतन पाहन ने कहा कि गांव-गांव में जन जागरुकता अभियान चलाने की जरूरत है। इसमें मरीजों को क्या करना है और क्या नहीं करना है, यह बताना चाहिए। उषा मार्टिन के सहयोग से पौष्टिक आहार मिल रहा है। डॉक्टरी सहयोग भी नियमित मिलते रहना चाहिए।

नामकोम स्वास्थ केंद्र की प्रभारी डॉ नीलिमा माइकेल ने कहा कि उषा मार्टिन के सहयोग से टीबी मरीजों की संख्या में कमी लाने के प्रयासों में मदद मिलेगी। इस दौरान सरकारी सहयोग के बारे में मरीजों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये मरीज आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण प्रोटीनयुक्त आहार का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

कार्यक्रम में उषा मार्टिन के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजय कुमार, रीच के अमित कुमार, तेज के खगेश्वर कुमार, टीबी चैंपियन अंजना टोप्पो, एसटीएस सुशांत तिर्की, पीपीएम अमरेश कुमार के अलावा सीएसआर के भुवनेश्वर महतो, सुनीता देवी, रौशन लिंडा और मोनीत बूतकुमार आदि उपस्थित थे।