तेजी से आगे बढ़ रहा चक्रवात ‘सितरंग’, यहां NDRF की टीमें तैनात, दिवाली के दिन इन राज्यों में बारिश के आसार

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। हाल में ही मॉनसून ने विदा लिया है. इसके साथ ही पूरे देश में अब हल्की ठंड की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में एक चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर हिंद महासागर में पहला चक्रवाती तूफान सितरंग के मंगलवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों तक पहुंचने की संभावना है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिवाली के दिन भी कई राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं. इसके अलावा ओडिशा पर चक्रवाती तूफान का भी खतरा मंडरा रहा है. 

इस पूर्वानुमान के मद्देनजर बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के अलर्ट को देखते हुए NDRF के जवान तैनात कर दिए गए हैं. पश्चिम बंगाल में कई संवेदनशील जगहों पर 2 बीएन एनडीआरएफ के कुल 14 बचाव दल तैनात हैं, जिनमें प्रशिक्षित और समर्पित लोग मौजूद हैं और ये सभी लोग नवीनतम आपदा प्रतिक्रिया उपकरणों से लैस हैं.

पश्चिम बंगाल के 7 जिलों में 14 टीमों को तैनात किया गया है. यानी 2 टीमें उत्तर 24 परगना जिला, 1 हुगली, 1-पश्चिम मेदिनीपुर, 3-पूर्व मेदिनीपुर, 2-कोलकाता, 4-दक्षिण 24 परगना जिला और 1 टीम नादिया में तैनात है.

अब तक एनडीआरएफ की टीमें नागरिक प्रशासन के तालमेल से कई संभावित स्थानों पर जागरुकता अभियान चला रही हैं. हरिंघाटा में एक 24X7, 2 बीएन एनडीआरएफ कंट्रोल रूम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और अन्य एजेंसियों के संपर्क में है.

आईएमडी कोलकाता के उप निदेशक संजीब बनर्जी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर की प्रणाली जिसके तेज होने की उम्मीद है, क्योंकि चक्रवात सितरंग के बांग्लादेश की ओर बढ़ने की संभावना है और यह तटीय क्षेत्र और पश्चिम बंगाल के सुंदरबन डेल्टा के कुछ हिस्सों में भी प्रभाव डाल सकता है.

चक्रवात के असर से कई राज्यों में बारिश के अलावा आज, 23 अक्टूबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

तमिलनाडु, केरल, दक्षिण कोंकण और गोवा, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और लक्षद्वीप, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी हल्की बारिश संभव है.

इसके अलावा पूरे देश से दक्षिण- पश्चिम मानसून के शीघ्र ही विदा होने के लिए स्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.