टाटा स्टील ने ऐसे मनाई भारत रत्न जेआरडी टाटा की जयंती, देखें तस्‍वीरें

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील ने भारत रत्न जेआरडी टाटा की 118वीं जयंती 29 जुलाई को मनाई। अपने सभी ऑपरेटिंग लोकेशंस में खेल, प्रश्नोत्तरी, वृक्षारोपण अभियान, समुदाय के लिए कार्यक्रम आदि जैसी गतिविधियों का आयोजन किया।

जमशेदपुर के सोनारी हवाई अड्डे पर रुचि नरेंद्रन ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ जेआरडी टाटा को श्रद्धांजलि दी। समारोह को हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया था, जिसमें कर्मचारियों ने कंपनी के इंट्रानेट के माध्यम से भी तथा कंपनी के विभिन्न अन्य स्थानों पर व्यक्तिगत रूप से श्रद्धांजलि अर्पित की।

जेआरडी द्वारा खेलों के प्रति अजीवन दिए गए योगदान के सम्मान में सभी स्थानों पर अन्य हितधारकों के साथ टाटा स्टील द्वारा संचालित स्पोर्टिंग फैसिलिटीज से जुड़े कर्मचारी और कैडेटों ने विभिन्न खेल गतिविधियों जैसे रन, वॉकथॉन, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, तीरंदाजी, फुटबॉल, कराटे, वॉलीबॉल, आदि में भाग लिया।

टाटा स्टील स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने जमशेदपुर के नागरिकों के लिए जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में वॉक-ए-थॉन का आयोजन किया। कार्यक्रम में 248 लोगों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त अपनी तरह का पहला एथलेटिक्स कार्यक्रम जिसमें ट्रांस कर्मचारियों के लिए ट्रैक और फील्ड मीट शामिल था, का आयोजन मुख्य कार्यक्रम के लिए एक रन-अप के रूप में जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में किया गया था। एथलेटिक्स मीट में कुल 52 ट्रांस कर्मचारियों ने भाग लिया।

टाटा स्टील कराटे ट्रेनिंग सेंटर के छात्रों ने जमशेदपुर के जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 27-28 जुलाई को दूसरी झारखंड स्टेट ओपन कराटे चैंपियनशिप में हिस्सा लिया। झारखंड स्टेट कराटे डू एसोसिएशन द्वारा आयोजित चैंपियनशिप और इस अवसर का जश्न मनाने के लिए टाटा स्टील स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट द्वारा समर्थित टाटा स्टील कराटे ट्रेनिंग सेंटर के 52 कैडेटों ने इस चैंपियनशिप में भाग लिया।

दौड़ का आयोजन ओडिशा के कलिंगानगर तथा गोपालपुर और झारखंड के जामाडोबा में किया गया। अंडर-17 लड़कों और अंडर-16 लड़कियों के लिए पांच स्थानों पर फुटबॉल टूर्नामेंट भी आयोजित किए गए। भुवनेश्वर में नेवल टाटा हॉकी हाई परफॉर्मेंस सेंटर ने लीजेंड की जयंती को मानाने के लिए कलिंगा स्टेडियम में एक जेआरडी टाटा फ्रेंडशिप कप 2022 टूर्नामेंट का आयोजन किया।

टाटा स्टील फाउंडेशन ने एग्रिको ग्राउंड में अंडर-14 लड़कों के लिए एक इंटर-स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया, जिसमें टाटा वर्कर्स यूनियन के वरिष्ठ पदाधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

28 जुलाई को सेंटर फॉर एक्सीलेंस में जेआरडी टाटा के जीवन पर आधारित इंटर स्कूल क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।  प्रतियोगिता में जमशेदपुर के कुल 19 स्कूलों ने भाग लिया।  जमशेदपुर के पांच मस्ती की पाठशाला केंद्रों के लगभग 100 बच्चों को भी सोनारी हवाई अड्डे पर ले जाया गया, जहां उनके लिए एयरो मॉडलिंग का प्रदर्शन किया गया।  उन्होंने अंतर-विद्यालय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं के साथ भी बातचीत की।

मस्ती की पाठशाला टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा संचालित स्कूल छोड़ चुके बच्चों के लिए एक ब्रिज स्कूल है।  ओडिशा के मेरामंडली के एक गांव में स्कूली बच्चों के लिए क्विज प्रतियोगिताएं पांच ऑपरेटिंग स्थानों पर आयोजित की गईं, जिनमें से एक, स्कूली बच्चों के लिए जेआरडी टाटा के जीवन पर आधारित थी।

झरिया डिवीजन के सिजुआ में सिट एंड ड्रा, निबंध लेखन और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें गांवों के कुल 80 युवाओं ने भाग लिया।  टाटा स्टील ने कलिंगानगर, मेरामंडली और नोआमुंडी में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया।  इस दिन को यादगार बनाने के लिए कुछ स्थानों पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया।  कंपनी ने स्पर्श केंद्र, जामाडोबा में 30 से अधिक कुष्ठ रोगियों को सहायता और उपकरण भी वितरित किए। टाटा स्टील अस्पताल, नोआमुंडी द्वारा दुधबीला गांव में मल्टी स्पेशलिटी स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया।

इसके अलावा, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन विभाग द्वारा जमशेदपुर के मीडियाकर्मियों के लिए पहली बार जेआरडी टाटा पर एक प्रश्नोत्तरी, लेखन और फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

जेआरडी की विरासत उनके अद्वितीय नेतृत्व और उदार प्रबंधन शैली के कारण दुनिया भर में लाखों भारतीयों और युवाओं को प्रेरित करती रही है। एक अग्रणी एविएटर और एक परोपकारी, जेआरडी टाटा स्टील (1938-1984) के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले चेयरमैन भी थे।