केंद्रीय मंत्री ने डीसी से कहा, शहरों में तालाब भरकर बिल्डिंग बनाने पर लगे रोक

देश नई दिल्ली
Spread the love

  • अगली पीढ़ी की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर बने अमृत सरोवर

नई दिल्‍ली। केन्द्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि प्रत्येक जिला में बननेवाले अमृत सरोवर ऐसा बने, जो अगली पीढ़ी की जरूरतों को पूरा करे। हमें जल संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। यह भी ध्यान रखें कि सरोवर के प्राकृतिक जल स्त्रोत में कोई बाधा नहीं हो। शहरों में तालाब भरकर बिल्डिंग बन रही है। उसपर रोक लगे। मुंडा ने 20 मई को विकास कार्यों की जानकारी के लिए खूंटी लोकसभा अंतर्गत खूंटी, सिमडेगा, गुमला, सराईकेला-खरसावां, चाईबासा एवं रांची के उपायुक्तों और अन्य वरीय अधिकारियों के साथ वर्चुअली बैठक की।

मुंडा ने आगामी 9 जून को भगवान बिरसा मुंडा की शहादत दिवस के अवसर पर इन जिलों में होनेवाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सभी जिलों में बड़ा कार्यक्रम करने का आग्रह किया, जिसमें युवाओं की भागीदारी हो।

केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि ये सभी जनजाति बहुल और आकांक्षी जिले हैं। इन जिलों में शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य और आधारभूत संरचना के लिए जनजातीय कार्य मंत्रालय अन्य मंत्रालयों के सहयोग से योजना और आवश्यक संसाधन उपलब्ध करा सकती है। इसके लिए जिले के उपायुक्त योजना भेज सकते हैं। झारखंड में संचार व्यवस्था दुरुस्त करने 2जी से 4जी करने के लिए केंद्र ने 450 टावर लगाने की अनुमति दे दी गई है।

मुंडा ने कहा कि उपायुक्त आपस में तालमेल बनाकर कृषि एवं वन उत्पादों की मार्केटिंग की समुचित व्यवस्था कर लोगों को आजीविका से जोड़ें। इसके लिए यहां फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री भी लगाए जा सकते हैं। इसके लिए मैं केंद्र सरकार से मदद करने के लिए तैयार हैं।

मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में क्षेत्रीय भाषाओं के माध्यम से पढ़ाई पर विशेष जोर दिया गया है। यहां जनजातीय एवं अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को जोड़ने के लिये काम करना चाहिए। मंत्रालय जनजातीय समाज के स्वास्थ्य के लिए वृहद योजना बना रही है। बैठक में सभी जिलों के उपायुक्तों ने अपने अपने जिला में चल रहे विकास योजनाओं के बारे में जानकारी दी।