पीने वालों के लिए खुशखबरी, अब दिल्ली में एक जून से फिर मिलेगी बेहद सस्ती शराब

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार शराब पर मिल रही 25 प्रतिशत की छूट को असीमित करने जा रही है। शराब विक्रेता MRP से नीचे किसी भी कीमत पर शराब बेच सकेंगे। दिल्ली सरकार ने यह फैसला लेकर फाइल मंजूरी के लिए उपराज्यपाल के पास भेज दी है। फैसले के तहत नई आबकारी नीति में यह प्रविधान किया जा रहा है।

दिल्ली सरकार का मानना है कि जब लाइसेंस धारक एडवांस में शराब बेचने के लिए लाइसेंस फीस दे रहा है तो उसे उसके अनुसार कम दाम पर शराब बेचने की अनुमति दी जानी चाहिए। इसके साथ ही दिल्ली में जल्द ही देर रात तीन बजे तक बार में शराब सर्व की जाएगी। आबकारी विभाग ने इस बारे में आदेश जारी करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। दो अप्रैल को निजी दुकानों को शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 25 प्रतिशत तक की छूट देने की अनुमति दे दी थी। यह छूट 31 मई तक जारी रहेगी।

वर्ष 2022-23 के लिए नई आबकारी नीति एक जून से लागू होने जा रही है। जिसमें शराब की बिक्री पर असीमित छूट देने का प्रविधान किया जा रहा है। पिछले दिनों हरियाणा में सत्तासीन BJP सरकार ने 2022-23 के लिए नई आबकारी नीति को मंजूरी दी है, इसमें सरकार ने शराब के दाम में कमी की है। ये कमी अंग्रेजी और देसी दोनों शराब के रेट में की गई है।

हरियाणा में देशी शराब की कैटेगरी में शामिल मेटो-65 डिग्री शराब की बोतल के रेट में बढ़ोतरी की है। अभी तक यह बोतल 180 रुपये की थी, जो अब बढ़कर 210 रुपये हो जाएगी।