बीएयू में नॉन कम्युनिकेबल डिजीज की नि:शुल्क चिकित्सा जांच कल

झारखंड
Spread the love

रांची। बीएयू के विश्वविद्यालय अस्पताल में 23 अप्रैल 2022 को नॉन कम्युनिकेबल डिजीज यानी गैर संचारी रोगों की नि:शुल्क चिकित्सा जांच की जाएगी। इस शिविर का आयोजन बीएयू के विश्वविद्यालय अस्पताल एवं टाटा कैंसर ट्रस्ट अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में होगा। कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह की पहल एवं मार्गदर्शन में इसका आयोजन हो रहा है।

मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ यूएस वर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय परिवार के स्वास्थ्य के विषय में कुलपति ने 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया है। इसे देखते हुए शनिवार को सुबह 10 बजे से शिविर लगाया जायेगा। शिविर में नॉन कम्युनिकेबल डिजीज में कोरोनरी ह्रदय रोग, मधुमेह, कैंसर, रक्तचाप, दमा एवं स्ट्रोक आदि रोगों की नि:शुल्क चिकित्सा जांच उपलब्ध होगी।

शिविर में टाटा कैंसर  ट्रस्ट अस्पताल के चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ भी मौजूद रहेंगे। विश्वविद्यालय अधीनस्थ मुख्यालय, सभी निदेशालय, महाविद्यालय एवं सभी संकाय के  शिक्षक, वैज्ञानिक, पदाधिकारी, कर्मचारी, आकस्मिक मजदूर एवं उनके परिवार के सदस्य भाग ले सकेंगे।‌ शिविर में विवि परिवार के 30 वर्ष से अधिक उम्र के स्त्री व पुरूष इस नि:शुल्क जांच लाभ ले सकेंगे।

डॉ वर्मा ने बताया कि कोविड-19 ने सभी लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सदैव जागरूक रहना सिखाया है। विवि में पहली बार ऐसे रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। भविष्य में होने वाले गंभीर रोगों से अग्रिम बचाव के लिए सुरक्षा कवच प्रदान करने की पहल है।