जमशेदपुर के 82 हजार अभिभावकों ने दिया है शपथ पत्र, कहीं है ये बातें

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार में जमशेदपुर सांसद विद्युत वरण महतो की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक 26 फरवरी को हुई। इसमें सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा के साथ-साथ सुगम यातायात व्यवस्था बनाये रखने, आवश्यकतानुरूप सड़कों की मरम्मत/चौड़ीकरण एवं साइनेज, स्पीड ब्रेकर बनाने पर चर्चा की गई।

मरीन ड्राइव में नो इंट्री के बावजूद वाहनों का सड़क पर अवैध पार्किंग और मानगो बस स्टैंड गोलचक्कर एवं मानगो पुल पर सवारी बसों के अवैध ठहराव पर लगाम लगाने के निर्देश दिये गये। बर्मामाइंस ट्यूब गेट के पास भी सड़क पर भारी वाहन खड़ा करने वाले लोगों पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

टाटा-हाता रोड में सड़क पर कई जगह हुए गड्ढे की अगले 10 दिनों में मरम्मत कराने का आश्वासन पथ निर्माण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने दिया। सदर अस्पताल के पास स्पीड ब्रेकर बनाने का आदेश दिया गया। सोनारी एयरपोर्ट के आसपास सड़क का अतिक्रमण कर ठेला-खोमचा लगाने और सब्जी विक्रेताओं से जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए गए।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के करीब 82 हजार बच्चों के अभिभावकों द्वारा शपथ पत्र जमा किया जा चुका है कि उनके बच्चे वाहन का प्रयोग नहीं करते हैं। प्रत्येक शनिवार को सभी विद्यालयों में बच्चों के बीच सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरुकता लाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में हिट एंड रन के मामलों में जानकारी दी गई। बताया गया कि जनवरी, 2021 से दिसंबर, 2021 तक 36 मामले आए। इनमें 26 पीड़ित परिवारों को मुआवजा राशि दी जा चुकी है। शेष आवेदन प्रक्रियाधीन हैं।

ट्रैफिक इंस्पेक्टर ने बताया कि जनवरी में 3906 वाहनों से 29 लाख 63 हजार 450 रुपये जुर्माना राशि वसूली गई। सीधे एनएच में जुड़ने वाली ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की सड़कों पर Series Lane बनाते हुए उसे मुख्य मार्ग में जोड़ने का निर्देश एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को दिया गया, जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।

उत्पाद विभाग के प्रतिनिधि ने बताया कि एनएच एवं स्टेट हाईवे किनारे स्थित ढाबा में अवैध शराब बिक्री के विरूद्ध छापेमारी की गई। में जनवरी में 88 अभियोग दर्ज किया गया, जिसमें 1 लाख 9 हजार रुपये जुर्माना राशि वसूली गई।

बैठक में उप विकास आयुक्त प्रदीप प्रसाद, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन, जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश यादव, जिला शिक्षा पदाधिकारी एसडी तिग्गा, एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय कपूर, पथ निर्माण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता, जुस्को के प्रतिनिधि, जेएनएसी और अन्य स्टेकहोल्डर शामिल हुए।