रेलवे भर्ती रिजल्‍ट पर बवाल, ट्रेन के डब्‍बों में लगाई आग, परीक्षाएं स्‍थगित, जांच कमेटी गठित

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्‍ली। रेल भर्ती (RRB-NTPC) रिजल्‍ट पर बवाल मच गया है। बिहार में छात्रों ने कई जगह ट्रेन रोक दिया। उसके डब्‍बों में आग लगा दिया। बवाल के बीच रेलवे ने फरवरी में होने वाली परीक्षाएं स्‍थगित कर दी है। जांच के लिए कमेटी बना दी है। उम्‍मीदवारों से शिकायतें आमंत्रित की है।

बिहार के गया में रेल भर्ती (RRB-NTPC) में अनियमितताएं को लेकर प्रदर्शनकारी कुछ छात्रों ने ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी। गया के SSP आदित्य कुमार ने कहा कि छात्र किसी के बहकावे में नहीं आएं। रेलवे ने एक कमेटी का गठन किया है, जो जांच करेगी। कुछ छात्रों की पहचान हुई है। कार्रवाई जारी है।

इसी तरह बिहार के जहानाबाद में छात्रों ने ट्रेन रोकी। एक छात्र ने बताया कि परीक्षा के नतीजों में काफी अनियमितताएं हैं। एक-एक परीक्षार्थी को 4 अलग-अलग पोस्ट के लिए चयनित किया गया है। अब इससे जो वैकेंसी होगी, उसको कैसे भरा जाएगा?

पूर्वी-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि RRB-NTPC (रेलवे) के परिणाम आने के बाद छात्रों में असंतोष देखा गया है। रेलवे बोर्ड ने छात्रों की समस्या को सुलझाने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। छात्रों से निवेदन है कि वह अपने घर जाएं और शांति बनाए रखें।

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा 14-15 जनवरी, 2022 को जारी गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) की केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना सीईएन 01/2019 के प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के परिणामों के संबंध में उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चिंता और शंकाओं पर गौर करने के लिए एक उच्च अधिकार समिति का गठन किया गया है।

यह समिति उम्मीदवारों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर विचार करेगी। अपनी सिफारिशें देगी। कमेटी सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) के प्रथम चरण सीबीटी के परिणाम और शॉर्टलिस्ट किए गए मौजूदा उम्मीदवारों को प्रभावित किए बिना दूसरे चरण की सीबीटी के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली और सीईएन आरआरसी 01/2019 में दूसरे चरण के सीबीटी का समावेशन को देखेगी।

विभिन्न आरआरबी के सभी अध्यक्षों को भी अपने मौजूदा चैनलों के माध्यम से उम्मीदवारों की शिकायतों को प्राप्त करने, इन शिकायतों को संकलित करने और उच्च अधिकार समिति को भेजने का निर्देश दिया गया है।

उम्मीदवारों को अपनी शिकायतों को प्रस्तुत करने के लिए 16 फरवरी, 2022 तक तीन सप्ताह का समय दिया गया है। समिति इन शिकायतों की जांच करने के बाद 4 मार्च, 2022 तक अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगी।

इसके मद्देनजर, 15 फरवरी, 2022 से शुरू हो रहे सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) के दूसरे चरण के सीबीटी और 23 फरवरी को शुरू हो रहे सीईएन आरआरसी 01/2019 के प्रथम चरण के सीबीटी को स्थगित कर दिया गया है।

उम्मीदवार अपनी चिंता और सुझावों को नीचे दिए ईमेल आईडी पर समिति को भेज सकते हैं।

​rrbcommittee@railnet.gov.in