ऑस्ट्रेलिया से वापस भेजे जाएंगे जोकोविच, अदालत में केस हारे

खेल दुनिया
Spread the love

नई दिल्ली। विश्व के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को बड़ा झटका लगा है। दो बार वीजा रद्द होने के बाद अब जोकोविच को अदालत ने भी निराश किया है। अदालत में केस हारने के बाद अब जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया से वापस भेज दिया जाएगा।

जोकोविच दो बार वीजा रद्द होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया में बने हुए थे, लेकिन अब उन्हें हर हाल में देश छोड़ना पड़ेगा। दूसरी बार वीजा रद्द होने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया की सरकार जोकोविच को वापस नहीं भेज सकी थी। लेकिन, अब तीन जजों की बेंच ने फैसला सुनाते हुए जोकोविच को वापस भेजने का निर्णय दिया है। वापस भेजे जाने पर व्यक्ति पर तीन साल का बैन भी लग जाता है। जब तक जोकोविच देश छोड़ नहीं देंगे तब तक वह नजरबंदी में रहेंगे।

*क्या है मामला*

दरअसल, जोकोविच ने महीनों तक अपने वैक्सीनेशन स्टेटस पर संदेह बनाए रखा था और फिर मेडिकल छूट के नाम पर वह ऑस्ट्रेलिया पहुंचे थे। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने उन्हें एयरपोर्ट पर ही रोक लिया था और उनका वीजा रद्द कर दिया था।

बता दें, जोकोविच ने अपने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब में से नौ खिताब ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जीते हैं। जोकोविच पिछले तीन बार के चैंपियन हैं। टूर्नामेंट में अब उनकी जगह इटली के साल्वातोर कारुसो को जगह दी गयी है जिनकी विश्व रैंकिंग 150 है।