रोड सेल से जुड़े लोगों ने स्वांग गोविंदपुर के पीओ का किया घेराव, हुई नोंकझोंक

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। सीसीएल कथारा क्षेत्र अंतर्गत स्वांग गोविंदपुर परियोजना में संचालित रोड़ सेल से जुड़े लोगों ने परियोजना पदाधिकारी (पीओ) परशुराम नायक का घेराव किया। उनके कार्यालय के समक्ष मंगलवार को जमकर बवाल काटा। इस दौरान प्रदर्शनकारी और पीओ के बीच तीखी नोंकझोंक भी हुई।

प्रदर्शनकारियों में कोयलाधारक, श्रमिक, वाहन मालिक, लिफ्टर, विस्थापित, बेरोजगार भी शामिल थे। सभी ने रोड सेल में प्रबंधन द्वारा मनमानी करने का आरोप लगाया। 48 घंटे में अनलोडिंग और कोयला उपलब्धता सुनिश्चित करने की बात भी कही। डीओ धारक, वाहन मालिक, मजदूर, सेल कमेटी से जुड़े लोगों ने गैर जिम्मेदाराना बयान देने और रोड सेल में कोयला आवंटित नहीं किए जाने को लेकर पीओ को खरी खोटी सुनाई।

लोगों ने कहा कि 48 घंटे में अधूरे लोड गाड़ियों को अनलोड कराने से मजदूरों सहित वाहन मालिकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उत्पादन का 40% हिस्सा रोड सेल में देना है। वह भी प्रबंधन द्वारा नहीं दिया जा रहा। इससे रोड सेल के लोग प्रभावित हो रहे हैं। प्रतिदिन 20 कांटा होता है। दो या तीन गाड़ियां ही लोड होकर निकल पाती है। निर्धारित समय पर कोयला उठना मुश्किल हो गया है। लोगों ने कहा कि पीओ द्वारा मनमाने तरीके से कोयला का ऑफर भेजा जाता है। इससे स्वांग गोविंदपुर में चलने वाली आधी से ज्यादा गाड़ियां बिकने के कगार पर या फाइनेंसर द्वारा खींच लिये जाने की स्थिति में है।

मजदूर और ट्रक मालिकों ने यह भी कहा कि अगर रोड सेल में ऑफर नहीं तो कोलियरी का डिस्पैच भी ठप कर देंगे। हमारे खेत, हमारे खलिहान, हमारी जमीन से उत्पादित कोयला देश के कोने-कोने में विकास की गाथा लिख रहा है। यहां के लोग भुखमरी के कगार पर हैं। प्रबंधन की यह मनमानी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लोगों ने कहा कि जरूरत पड़ने पर संपूर्ण स्वांग गोविंदपुर कोलियरी का शट डाउन करना पड़े तो किया जाएगा। अपने हक को लेकर ही रहेंगे।

इस संबंध में पीओ ने कहा कि कोलियरी अपनी क्षमता के अनुसार उत्पादन कर रही है। रोड सेल में भी अब तक 8,000 टन कोयला आवंटित कराया जा चुका है। समय अवधि के अंदर कोयला का आवंटन कर दिया जाएगा। अन्य विषयों पर बातचीत कर समाधान निकाला जाएगा। महाप्रबंधक एमके पंजाबी ने सेल से जुड़े लोगों से कहा कि 2 से 5 लोग आकर हमारे कार्यालय में अपनी समस्या रखें। उसका समाधान किया जाएगा।

मौके पर विनय मिश्रा, दीपक सिंह, उमा सिंह, सनी निषाद, आनंद निषाद, राजेश जायसवाल, बलराम प्रसाद, मुन्ना सिंह, मोहम्मद शफीक, अजय कादू, रजनीश सिन्हा, मो मुमताज आलम, अनिल कुमार सिंह, सुमनजय सिंह, मृत्युंजय सिंह, आशीष शर्मा, रविंदर यादव, देवरंजन प्रसाद, गौतम प्रसाद, महावीर साहू, उमेश सिंह, टिंकू सिंह, भोला महतो, नरेश महतो, पंचम कुमार, सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।