सीएम की समाज सुधार यात्रा की ब्रांड एंबेसडर बनीं बिहार की जीविका दीदीयां

देश बिहार
Spread the love

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाज सुधार यात्रा के तहत प्रदेश के जिलों में जाएंगे और शराबबंदी समेत कई अन्य योजनाओं की समीक्षा करेंगे। 22 दिसंबर को चंपारण से शुरू होने वाली यह यात्रा जनवरी में पटना आकर संपन्न होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे। सीएम की इस समाज सुधार यात्रा का ब्रांड एंबेसडर जीविका दीदियों को बनाया गया है।

बिहार में जीविका दीदियों की संख्या करीब सवा करोड़ से अधिक है। दरअसल समाज सुधार से जुड़ी योजनाओं को हर घर तक पहुंचाने में जीविका दीदियों के बड़े नेटवर्क की भूमिका बेहद कारगर साबित हो सकती है। ग्रामीण विकास विभाग ने शराबबंदी, बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन, लोहिया स्वच्छ अभियान को लेकर जीविका दीदियों को सक्रिय किया है और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 22 दिसंबर से समाज सुधार यात्रा पर निकलेंगे। इस दौरान वह सूबे के सभी जिलों से जुड़ेंगे। यात्रा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। वहीं इसे लेकर तैयारी भी शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम को देखते हुए सभी जिलों के डीएम, एसपी समेत कई प्रमुख विभागों के अधिकारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं।