विद्यार्थियों को भी दिवाली का उपहार देगी योगी सरकार, इतने लोगों को होने वाला है लाभ

उत्तर प्रदेश
Spread the love

उत्तरप्रदेश। योगी सरकार कर्मचारियों के अलावा बच्चों को भी दिवाली से पहले तोहफा देने की तैयारी में है। यह तोहफा दिवाली से पहले अभिभावकों के खाते में पहुंच जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। विभाग के अनुसार लखीमपुर के जिले के दो लाख 13 हजार 971 बच्चों को ड्रेस, जूता मोजा व स्कूल बैग का पैसा दिवाली के पहले उनके अभिभावकों के खाते में पहुंच जाएगा। इन बच्चों का डाटा फाइनल हो चुका है। अभिभावकों के खातों में 1056 रुपए भेजे जाएंगे।

वही विभाग में पंजीकृत पांच लाख 70 हजार 560 बच्चों में से तीन लाख 73हजार 528 बच्चों का डाटा पोर्टल पर लॉक किया गया है। इसमें से 63 हजार बच्चों के अभिभावकों का जो बैंक एकाउंट है वह आधार से सीड नहीं है। वहीं 3566 बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाते ऐसे हैं जिनमें लम्बे अरसे से कोई लेनदेन नहीं हुआ है। यह खाते निष्क्रिय हैं।

बीएसए ने बताया कि जिन अभिभावकों के बैंक एकाउंट आधार से सीड नहीं हैं वह तुरंत करा लें। निष्क्रिय खातों को चालू करा दें।  बीएसए डॉ.लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने बताया कि पहले चरण में खीरी जिले के 58 बैच में तीन लाख 73 हजार 528 बच्चों का डाटा लॉक किया गया। इनमें दो लाख 80 हजार 851 लाभार्थियों के खाते हैं। इन खातों में दो लाख 13 हजार 791 आधार से सीड मिले हैं। इसमें से 63494 खाते आधार से सीड नहीं हैं जबकि 3566 खाते निष्क्रिय हैं।