सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में ऑक्‍सीजन प्‍लांट स्‍थापित करेगी सीएमपीडीआई

झारखंड
Spread the love

  • कंपनी और रांची जिला प्रशासन के बीच हुआ समझौता

रांची। कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीएमपीडीआई सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, बुढ़मू में ऑक्‍सीजन प्‍लांट स्‍थापित करेगी। इसे लेकर सीएमपीडीआई ने रांची जिला प्रशासन के साथ एक समझौता किया। सीएमपीडीआई (मुख्यालय) में संस्थान के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार की उपस्थिति में कंपनी की ओर से आरआई-3 के क्षेत्रीय निदेशक जयंत चक्रवर्ती और जिला प्रशासन की ओर से सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इस समझौते के तहत कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में सीएमपीडीआई 80 लाख रुपये की लागत से 200 एलपीएम पीएसए का मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करेगा। उक्त सीएसआर परियोजना का उद्देश्य कोविड-19 उपचार के लिए ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की संख्या में वृद्धि करना है, ताकि वहां कोविड से संक्रमित रोगियों को समय पर सहायता प्रदान की जा सके।

शहर के अस्पतालों में भीड़ से बचा जा सके, जो चरम (पीक) के दौरान हाउसफुल हो जाते हैं। महामारी के समय, बुढ़मू और आसपास के ब्लॉक के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में वृद्धि, रोगियों को जल्द से जल्द महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान करके मृत्यु दर को कम करना और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करना है। 

परियोजना से बुढ़मू ब्लॉक के लगभग 77 गांवों के ग्रामीणों को लाभ होगा। इनकी आबादी लगभग एक लाख है। साथ ही, परियोजना के लाभों को भौतिक सीमाओं से बांधा जाएगा, क्योंकि आसपास के क्षेत्रों के लोग स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस अवसर पर सीएमपीडीआई के निदेशक (तकनीकी/आरडीएंडटी) आरएन झा, निदेशक (तकनीकी/सीआरडी/ईएस) एसके गोमस्ता, महाप्रबंधक (एचआरडी/सीएसआर) आलोक कुमार, महाप्रबंधक (टीएस/पीआर) संजय कुमार दुबे, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ ओम प्रकाश और मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट संस्थापन से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।