झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का के जब्त बंगले में ईडी ने खोला अपना दफ्तर, जानें क्या है माजरा

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। बड़ी खबर यह है कि झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का के एयरपोर्ट रोड स्थित जब्त बंगले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपना कार्यालय खोल दिया।

ईडी ने मनी लाउंड्रिंग का केस दर्ज किए जाने के बाद सितंबर 2018 में इस बंगले को जब्त कर सील किया था। तब से यह बंगला बंद था। ईडी ने बड़े दफ्तर की मांग राज्य सरकार से की थी, लेकिन सरकार अभी तक ईडी को दफ्तर के लिए जगह नहीं दे पाई है। ऐसे में स्थानीय ईडी ने मुख्यालय को नया प्रस्ताव भेजा था।

इस प्रस्ताव में सुझाव दिया गया था कि एनोस एक्का के एयरपोर्ट रोड स्थित बंगले को ईडी के स्थानीय कार्यालय में तब्दील किया जाए। बता दें कि मंत्री बनने के बाद अर्जित संपत्ति से एनोस एक्का ने अपनी पत्नी मेनन एक्का के नाम से जमीन लेकर करोड़ों खर्च कर यहां बंगला बनवाया था। ईडी द्वारा दर्ज मनी लाउंड्रिंग के केस में पूर्व मंत्री एनोस एक्का को सात साल की सजा मिल चुकी है, वहीं उन पर दो करोड़ का हर्जाना भी कोर्ट ने लगाया था।

हर्जाना की रकम नहीं चुकाने पर एक साल के अतिरिक्ति सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई थी। ईडी पूर्व में एनोस एक्का के हिनू स्थित मकान समेत कई संपत्तियों को जब्त कर चुका है।