25,000 रुपये सालाना खर्च करके कमाएं 2 लाख महीना! ऐसे स्टार्ट करें ये सुपरहिट बिजनेस

बिज़नेस
Spread the love

मछली पालन एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको कम खर्च के साथ बेहतरीन मुनाफा मिलता है. सरकार भी मछली पालन के व्यवसाय को बढ़ावा दे रही है. मछली पालकों को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने इसे कृषि का दर्जा भी दिया है. राज्य सरकार मछली पालन करने वाले किसानों को इंटरेस्ट फ्री लोन की सुविधा दे रही है. साथ ही मछुवारों के लिए बीमा योजना और सब्सिडी भी सरकार की तरफ से मिलती है.

जानें फिशरीज बिजनेस की टेक्निक

फिशरीज बिजनेस के लिए Biofloc Technique एक बैक्टीरिया का नाम है. इस तकनीक के जरिए मछली पालन का बिजनेस बहुत आसान हो जाता है. इसमें बड़े बड़े (करीब 10-15 हजार लीटर के) टैंकों में मछलियों को डाला जाता है. इन टैंकों में पानी डालने, निकालने, उसमें ऑक्सीजन देने आदि की अच्छी खासी व्यवस्था होती है. बायोफ्लॉक बैक्टीरिया मछली के मल को प्रोटीन में बदल देता है, जिसे मछलियां वापस खा लेती हैं, इससे एक-तिहाई फीड की बचत होती है. पानी भी गंदगी होने से बची रहती है. अगर खर्च की बात करें तो आप 7 टैंक से अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इन्हें सेटअप करने में आपका करीब 7.5 लाख रुपये का खर्च आएगा. हालांकि, आप तालाब में मछली पालकर भी मोटी कमाई कर सकते हैं.

ऐसे होगी जबरदस्त कमाई

अगर आप भी मछली पालन का व्यवसाय कर रहे हैं या फिर इसे शुरू करना चाह रहे हैं तो इसकी आधुनिक तकनीक आपको बंपर मुनाफा करवा सकती है. मछली पालन के लिए इन दिनों बायोफ्लॉक तकनीक काफी मशहूर हो रहा है. कई लोग इस तकनीक का इस्तेमाल करके लाखों में कमाई कर रहे हैं.

2 लाख से ज्यादा की होगी आमदनी

कई अलग-अलग राज्यों में फिशरीज के लिए किसानों को ट्रेनिंग भी दी जाती है. किसान इस ट्रेनिंग के बाद इस व्यवसाय में महज 25 हजार रुपये लगाकर मुनाफा कमाने लगते हैं. इसके लिए आपके पास कुछ तकनीक और जगह होन चाहिए. इसके तहत मछुवारों के लिए बीमा योजना और सब्सिडी भी सरकार की तरफ से मिलती है.

कई किसान अपने मछली तालाब से होने वाली कमाई से बहुत उत्साहित हैं. सरकार की मदद से शुरू किए जाने वाले इस बिजनेस में 2 लाख रुपये से ज्यादा की आमदनी होती है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार भी कई सुविधाएं देती हैं. आप जिस राज्य में इसे शुरू करना चाहते हैं, वहां से मत्स्य संबंधित कार्यालय में पूछताछ कर सकते हैं.