बड़ी सफलताः दिल्ली और कोलकाता पुलिस के साइबर सेल ने जामताड़ा के 30 साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार

अपराध झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

लंबे अरसे के बाद साइबर ठगी के खिलाफ पुलिस को इतनी बड़ी सफलता मिली है। जामताड़ा साइबर गैंग के खिलाफ दिल्ली और कोलकाता पुलिस की साइबर सेल ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है।

इस रेड के दौरान साइबर सेल ने 30 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। उनमें से जामताड़ा से 14, तो कोलकाता से 16 साइबर क्रिमिनल्स को पुलिस ने धर दबोचा है। बता दें कि झारखंड का जामताड़ा एक ऐसा इलाका है, जो देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी साइबर ठगी के लिए जाना जाता है। पिछले कई दिनों से दिल्ली पुलिस का साइबर सेल ऑपरेशन प्रहार के तहत ऑनलाइन ठगी के इस नेटवर्क का पीछा कर रहा था। इसी ऑपरेशन के चलते साइबर सेल की टीम ने झारखंड के जामताड़ा में करीब एक हफ्ते तक डेरा डाले रही और इसी दौरान इस टीम ने 14 शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। इस गैंग का मास्टरमाइंड अल्ताफ है, जो “रॉकस्टार” के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी जामताड़ा इलाके में करोड़ों रुपये की संपत्ति और गाड़ियां मौजूद हैं।

गिरफ्तारी के वक्त अल्ताफ कार में बैठकर बंगाल भागने की कोशिश कर रहा था। पुलिस ने 100 किलोमीटर तक उसका पीछा किया और उसे पकड़ लिया। ठगी के पैसे से अल्ताफ ने जामताड़ा में 2 करोड़ रुपये की कीमत का घर और लाखों रुपये की गाड़ियां खरीदी हैं, जो पुलिस ने जब्त कर ली है। इधर कोलकाता पुलिस ने कुख्यात जामताड़ा गैंग के 16 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। यह गिरोह महानगर में साइबर व बैंक धोखाधड़ी की बड़ी साजिश रच रहा था और पिछले कुछ महीनों से यहां सक्रिय था।

पुलिस के अनुसार, गिरोह के सदस्य कोलकाता के अलावा झारखंड के जामताड़ा, गिरिडीह और धनबाद के रहने वाले हैं। ये लोग कई लोगों को चुना भी लगा चुके हैं और इनके बारे में कोलकाता पुलिस को बड़ी संख्या में शिकायतें मिली थीं। इसके बाद कोलकाता पुलिस के जासूसी विभाग की टीम ने महानगर में कई स्थानों पर छापेमारी कर इन लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इनके पास से बड़ी संख्या में फर्जी सिम कार्ड, मोबाइल और लैपटॉप के अलावा फर्जी बैंक पासबुक व अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं।