सीआईपी में मादक द्रव्यों की लत पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित

झारखंड सेहत
Spread the love

रांची। केंद्रीय मनश्चिकित्सा केंद्र (सीआईपी) ने आउट पेशेंट विभाग में रोगी और देखभाल करने वालों के लिए मादक द्रव्यों की लत पर जागरुकता सह संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन 29 सितंबर को किया। मादक द्रव्यों की लत आम लोगों के बारे में तथ्यात्मक जानकारी देने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। सीआईपी में मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता माह चलाया जा रहा है।

कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक डॉ (प्रो) बासुदेव दास ने उद्घाटन किया। उन्होंने मादक द्रव्यों के आदी लोगों से संबंधित विभिन्न तथ्य, मिथक और विनाश की जानकारी दी। इसके बाद नशामुक्ति केंद्र के प्रभारी डॉ संजय कुमार मुंडा ने इस बारे में बात की। मादक द्रव्यों की लत और पारिवारिक, सामाजिक, आर्थिक और कानूनी पहलू पर प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने व्यसन विकारों और मनो-सामाजिक प्रबंधन से संबंधित मुद्दों को संबोधित किया।

कार्यक्रम में रोगी और अभिभावकों के साथ संक्षिप्त प्रश्न उत्तर सत्र समाप्त हुआ, जिसका संचालन मनोचिकित्सक सामाजिक कार्य के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ दीपंजन भट्टाचार्जी और मनोचिकित्सा के डॉ अविनाश शर्मा एसोसिएट प्रोफेसर द्वारा किया गया। इसके बाद तथ्य और मिथकों जैसे विषयों पर चर्चा हुई। अन्य संकाय सदस्य गौरव कुमार गिरी, विकास कुमार भी कार्यक्रम में मौजूद थे। तान्या राज ने कार्यक्रम का संचालन किया।