बाढ़ के बीच नवजात को बर्तन में लिटाकर दी गई पोलियो की खुराक

अन्य राज्य देश
Spread the love

कोलकता। इस तस्वीर को देखकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा, लेकिन इस फोटो में नवजात बच्चे को पोलियो खुराक दे रही हेल्थ वर्कर की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं।

अगर देखा जाए, तो ये तस्वीर इस बात सबूत है कि भारत जो कि आज पोलियो मुक्त हो, वो ऐसे ही नहीं हुआ, बल्कि उसके पीछे ऐसे ही कुछ जुझारू हेल्थ वर्कर्स का हाथ है। जो गर्मी, सर्दी, बारिश और बाढ़ सभी परिस्थितियों से जूझते हुए लोगों के घर-घर पहुंचकर उन्हें दो बूंद जिंदगी की यानी पोलियो की खुराक दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये तस्वीर पश्चिम बंगाल के सुंदरबन की है, जहां जलभराव की स्थिति में भी आशा वर्कर बच्चों को पोलियो की खुराक देने पहुंच रही हैं। जहां एक नवजात बच्चे को बर्तन में लिटाकर लाया गया।

नवजात बच्चे को पोलियो खुरात देने वाली आशा वर्कर की ये तस्वीर अब सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रही है। ट्विटर पर इस तस्वीर को दिल्ली एम्स के डॉक्टर योगीराज राय @IddocYogiraj ने शेयर किया है। फोटो के साथ कैप्शन में उन्होंने लिखा – गंगा के डेल्टा सुंदरबन में पल्स पोलियो टीकाकरण। अद्भुत जलभराव वाले क्षेत्रों में हेल्थ केयर वर्कर अथक प्रयास कर रहा है।