केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने दुर्गापुर स्टील प्लांट का किया निरीक्षण

अन्य राज्य देश
Spread the love

कोलकाता। केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने देश में सार्वजनिक क्षेत्र की दस सबसे बड़ी कंपनियों में से एक स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड का दौरा किया। यहां पहुंच कर कंपनी के अलॉय स्टील प्लांट की कार्यशैली का जायजा लिया। अधिकारियों के साथ इस्पात सेक्टर से जुड़े विभिन्न अहम विषयों जैसे घरेलू निर्माण, सुरक्षा उद्योगों, इंजीनियरी, बिजली, रेलवे, मोटरगाड़ी के साथ-साथ बाजार में बिक्री के लिए तैयार होने वाले इस्पात को लेकर विस्तृत चर्चा की।

सेल विजिट के बाद सेल के एकीकृत इस्पात कारखाने दुर्गापुर इस्पात प्लांट (डीएसपी) का भी दौरा किया। वहां उन्होंने पौधरोपण करते हुए पर्यावरण के नियमों के अंतर्गत इस्पात मंत्रालय के लक्ष्यों को पूरा करने की प्रतिबद्धता दिखाई। पौधरोपण अभियान के जरिए उन्होंने संदेश दिया कि पर्यावरण हितों को ध्यान में रखते हुए ही इस्पात सेक्टर विकास के मार्ग पर आगे बढ़ेगा। मंत्री जी ने सेल-डीएसपी की पहल पर चलाए जा रहे सीएसआर सेंटर का भी दौरा किया। सेंटर की कार्ययोजनाओं को देखने के बाद समाज के निरंतर विकास की दिशा में योगदान देने के लिए और हाशिये पर खड़े लोगों के विकास के लिए सार्थक अभियान चलाने के लिए सीएसआर सेंटर से जुड़े सभी कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए कहा कि समाज में इस तरह के कल्याणकारी मुहिम बेहद जरूरी है।

सिंह ने निवेदिता मेडिकल सेंटर का भी भ्रमण किया, जो सेल-डीएसपी के सीएसआर उपक्रम का हिस्सा है। सभी बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजार रहे) परिवारों को नि:शुल्क चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने में अहम भूमिका निभा रहा है। डीएसपी सेल में व्हील एंड एक्सल प्लांट का दौरा किया। यह भारतीय रेलवे की निरंतर बदलती जरूरतों को पूरा करने वाली जाली पहिया और धुरों को बनाने में माहिर है। डीएसपी ने भारतीय रेलवे के लिए एलएचबी व्हील्स और एलएचबी एक्सल को सफलतापूर्वक विकसित करती है।

महिला समाज और सेल कन्या शिक्षा निकेतन का दौरा किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की तरक्की के लिए महिलाओ का शिक्षित व सशक्त होना जरूरी है। समाज के वंचित वर्ग के लिए आगे बढ़कर कार्य कर रहे गैर सरकारी संगठन डीएसपी महिला समाज और कन्या शिक्षा निकेतन का दौरा करते हुए संस्थानों के महिला सशक्तिकरण के प्रयासों को सराहा। उन्होंने कहा कि देश का विकास महिला शिक्षा व सशक्तिकरण के बिना संभव नहीं है। बीपीएल परिवारों की महिलाओं को शिक्षा-दीक्षा उपलब्ध करा कर यह संस्थाएं एक मजबूत समाज का निर्माण कर रही है।

केंद्रीय मंत्री ने सेल-डीएसपी के सामाजिक उपक्रम कन्या शिक्षा निकेतन का भी दौरा किया। यह संस्थान सेल-डीएसपी की सीएसआर मुहिम के अंतर्गत संचालित है। कन्या शिक्षा निकेतन में बच्चियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सभी मौजूद अतिथिगणों का मन मोह लिया। कन्या शिक्षा निकेतन बीपीएल परिवारों की बालिकाओं की शिक्षा के लिए जो अभियान चलाए हुए है, उसे मंत्री ने सराहनीय कदम बताया।