Good News : धनबाद रेल अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

झारखंड
Spread the love

  • मरीजों के लिए अस्पताल कैंटीन में जलपान और भोजन व्यवस्था करने की मांग

धनबाद। रेल कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर। धनबाद रेल अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगेगा। यह निर्णय ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के साथ धनबाद मंडल रेल प्रबंधक की 13 अगस्‍त को हुई द्वितीय स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक में यह निर्णय हुआ। मंडलीय सभागार में हुई बैठक में प्रशासनिक पक्ष की अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक आशीष बंसल ने की। यूनियन टीम का नेतृत्व काम डीके पांडेय ने किया।

ये भी पढ़े : सीसीएल के सीएसआर फंड से स्थापित होगा ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट

बैठक में पूरे मंडल के आवासों की जर्जर हालत ठीक करने के लिए मांग शाखा सचिवों ने उठाते हुए विभागीय उदासीनता पर आक्रोश जताया। प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि पर्याप्त फंड उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही इस दिशा में कार्य प्रारंभ किया जाएगा। यूनियन ने नये रेल आवासों का निर्माण कराने, रेफरल अस्पतालों की संख्या बढ़ाने, विभिन्न डिपुओं में महिला कर्मचारियों के लिए वॉशरूम, सुविधायुक्त रेस्ट रूम उपलब्ध कराने, सभी साइडिंग और यार्ड की खस्ताहाल को दुरुस्त करने, पाथवे और समुचित रोशनी, पर्याप्त मात्रा में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था करने, कालोनी के नालों की साफ-सफाई कराने, बरवाडीह स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव की अनुमति देने, सिगनल टेली के कर्मचारियों को रुके हुए रात्रि भत्ता का भुगतान करने, विभिन्न विभागों के कर्मियों को रुके हुए यात्रा व अन्य भत्ते का भुगतान करने, विभिन्न शेडों, वर्कशॉप और डिपुओं में कार्य संचालन के लिए नये तकनीक युक्त संसाधन उपलब्ध कराने, स्टोर, रेलपथ और कार्य विभाग में कार्यरत प्रारंभिक ग्रेड पे के कर्मचारियों को पदोन्नति के अवसर सृजित करने के मुद्दे उठाये।

यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष सह पीएनएम प्रभारी डीके पांडेय के आग्रह पर कोरोना आपदा काल में दिवंगत साथियों को मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। उन्होंने कहा कि इस संकट का सामना मंडल रेल प्रशासन और ईसीआरकेयू ने मिलजुलकर किया। रेलकर्मियों को सुरक्षित रखने के विभिन्न उपाय किये गये। कार्यस्थल एवं कोलोनियों के सेनिटाईजेशन करने, सेफ्टी किट वितरण करने, रेलकर्मियों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करने और कार्य स्थल पर कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश को अनुपालन करने के लिए जागरूक कि‍या गया। उन्होंने मंडल में प्रस्तावित ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने, सुरक्षित और संरक्षित कार्य करने के लिए  यार्ड और साइडिंग की व्यवस्था ठीक करने सहित साइडिंग विजिटिंग कमेटी बनाने, मंडल अस्पताल में कैंटीन चालू करने,  रनिंग कर्मचारियों को गुणवत्ता वाले वॉकी-टॉकी मुहैया कराने, गोमो क्रु लाबी को बीच यार्ड से अन्यत्र स्थापित करने और 10% एलडीसीई स्कीम के अधीन प्रक्रिया को जल्द प्रारंभ करने आदि मुद्दों को रखा।

अपर महामंत्री मो जियाउद्दीन ने मगरदहा, फफराकुंड, मिर्चाधुरी, स्टेशन पर पेयजल और बिजली आपूर्ति की व्यवस्था करने, रात्रि भत्ता, राष्ट्रीय अवकाश भत्ता एवं मकान भत्ता का नियमानुसार भुगतान करने, कोरोना संक्रमित हुए रेलकर्मियों को विशेष आकस्मिक अवकाश स्वीकृत करने, पैनल रूम वातानुकूलित करने, कर्मचारियों के अनुपात में नये आवासों का निर्माण करने के प्रस्ताव रखे।

केंद्रीय कोषाध्यक्ष ओपी शर्मा ने सभी केंद्रीय विद्यालयों में +2 तक सभी संकायों की शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए पहल करने, विशेषज्ञ अस्पतालों के साथ अनुबंध करने, आरपीएफ बैरक की तर्ज पर गैंग लॉज बनाने आदि की मांग रखी।

मीडिया प्रभारी एनके खवास ने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक ने ईसीआरकेयू प्रतिनिधियों द्वारा रखे गए मुद्दों पर पहल करने का आश्वासन दिया है। बैठक का संचालन वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी जयप्रकाश सिंह और सहयोग सहायक मंडल कार्मिक अधिकारी त्रिलोकी नाथ वर्मा ने किया।

बैठक में सभी शाखा अधिकारियों सहित यूनियन प्रतिनिधियों में बसंत कुमार दूबे, टीके साहु, एके दा, नेताजी सुभाष, बीके झा, बीबी सिंह, आईएम सिंह, केके सिंह, चंदन कुमार शुक्ला, आरएन चौधरी, अजीत कुमार मंडल, सुनील कुमार सिंह, वीकेडी द्विवेदी, सीपी पांडेय सहित महिला प्रतिनिधि श्रीमती मीना कुंडू, प्रेम कार्यालय प्रभारी सोमेन दत्ता भी मौजूद थे।