घटिया निर्माण पर ब्लैक लिस्टेड ठेकेदार, अब पार्टनर को मिला काम

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। सड़क का घटिया निर्माण करने वाले ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया। काम दो साल बंद रहा। अब रि टेंडर कर पहली वाली ठेकेदार के पार्टनर को काम दे दिया गया है। जिला प्रशासन के इस निर्णय से ग्रामीण में रोष है। वे काम की गुणवत्ता को लेकर डरे हुए हैं। पहले सड़क आरईओ के माध्यम से बनाई गई थी।

यह मामला लोहरदगा जिला मुख्यालय से मात्र 3 किलोमीटर की दूरी स्थित मन्हो गांव का है। ग्रामीणों के मुताबिक कुंडू-लोहरदगा मुख्य रोड से मन्हो से बाघा 6.2 किलोमीटर सड़क का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के तहत वर्ष 2010 में हो रहा था। घटि‍या निर्माण और सामान का उपयोग की शिकायत पर विभागीय जांच हई। तत्कालीन ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया। इसके बाद सड़क निर्माण का काम दो साल बंद रहा।

जानकारी के मुताबिक दो साल बाद रि टेंडर कराकर पुनः उसी ठेकेदार के पार्टनर को काम दे दिया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि विभाग की मिलीभगत के कारण पहले सड़क का काम बहुत ही काम हुआ। इसके कारण टूटकर रोड जगह-जगह तालाब बन गया है। सड़क बनने के बाद नियम के अनुसार 5 वर्षों तक इसकी मरम्मत करनी है। हालांकि अब तक एक बार भी मरम्म त नहीं की गयी। मरम्मत के नाम पर लाखों रुपये का बंटरबाट भी हो गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि अब इस रोड के बीच में मन्हो और बाघा कोयल में बड़ा पुल बना है। पुल में आवागमन चालू हो गया है। इसके कारण रोड में जाम की स्थिति बन जाती है। रोड में जगह-जगह गड्ढा और जल जमाव के कारण लोगों का चलना मुश्किल हो गया है। दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।