एसीसी ने अपने पायनियर्स के योगदान का सम्मान करते हुए मनाया स्थापना दिवस

देश बिज़नेस मुंबई
Spread the love

मुंबई। एसीसी लिमिटेड ने अपना 85वां स्थापना दिवस मनाया। कंपनी की स्थापना 1936 में की गई थी, जब भारतीय व्यापारिक समुदाय के दिग्गज सीमेंट और कंक्रीट के भारत के अग्रणी निर्माता बनने के लिए एक साथ आए थे।

एसोसिएटेड सीमेंट कंपनी (एसीसी लिमिटेड) की स्थापना दरअसल निर्माण सामग्री में भारत की आत्मनिर्भरता को और मजबूत करने के लिए एफ ई दिनशॉ की ओर से किए गए अथक प्रयासों का परिणाम थी। इस अभूतपूर्व उद्यम का गठन तब हुआ, जब दस मौजूदा सीमेंट कंपनियों ने एक ऐतिहासिक विलय की ओर कदम उठाते हुए एक साथ आने का निर्णय किया। दस कंपनियों के विलय की यह पहली उल्लेखनीय घटना तब सामने आई थी, जब लोगों के लिए एम एंड ए (विलय और अधिग्रहण) शब्द ही अनसुना था। ये कंपनियां चार प्रमुख उद्यमी समूहों – टाटा, खतौस, किलिक निक्सन और एफ ई दिनशॉ का हिस्सा थीं।

होल्सिम ग्रुप के सीईओ इंडिया और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ नीरज अखौरी ने कहा, ‘एसीसी में पिछले साढ़े आठ दशकों में, हमने राष्ट्र निर्माण के प्रयासों का समर्थन करने के लिए खुद को और मजबूत करना जारी रखा है। सभी के लिए प्रगति का निर्माण करते हुए हम देश में हरित परिवर्तन की दिशा में तेजी ला रहे हैं। हम कम कार्बन समाधान वाले शहरों को नींव से लेकर छतों तक हरा-भरा बना रहे हैं। हम टिकाऊ बुनियादी ढांचे के साथ समाज को सशक्त बना रहे हैं और किफायती और दीर्घकालिक समाधानों के साथ सभी के जीवन स्तर में सुधार कर रहे हैं। 85वें स्थापना दिवस पर, हम एसीसी के अनगिनत कर्मचारियों और हितधारकों को सलाम करते हैं, जो हमारी यात्रा और स्वर्णिम विरासत का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं।’

एसीसी लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्रीधर बालकृष्णन ने कहा, ‘इस 85वें स्थापना दिवस पर हम अपने उन अग्रणी लोगों के योगदान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं, जिन्होंने एसीसी को आज के स्वरूप में आकार दिया। एसीसी ने कैटेगरी में सबसे पहले किए गए इनोवेशन के इतिहास के साथ एक अग्रणी ब्रांड होने की अपनी प्रतिष्ठा को कायम रखा है। ये ऐसे इनोवेशन हैं, जिन्होंने नए मानक स्थापित किए हैं। हम दीर्घकालिक और टिकाऊ इनोवेशन के जरिये एक जिम्मेदार संगठन होने की अपनी भूमिका को निभाने का पूरा प्रयास करते हैं। एसीसी का हालिया लॉन्च ईकोपैक्ट, एक प्रमुख ग्रीन कंक्रीट लो-कार्बन साॅल्यूशन इसकी समृद्ध विरासत का गवाह है और देश में इनोवेशन और सस्टेनबिलिटी की अपनी यात्रा में यह एक प्रमुख उपलब्धि है।’

एसीसी की आत्मनिर्भरता की भावना जे आर डी टाटा, धर्मसे खटाऊ, वालचंद हीराचंद, अंबालाल साराभाई और नानी पालकीवाला जैसे दिग्गजों के मूल्यों और मूल्यों द्वारा निर्देशित है, जिन्होंने एसीसी के बोर्ड में अपनी योग्य उपस्थिति के साथ महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

आज एसीसी को देश की मोस्ट सस्टेनेबल कंपनियों की सूची में रखा जाता है और इसे पर्यावरण प्रबंधन और कॉर्पोरेट नागरिकता में अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए मान्यता प्राप्त है। इस दिशा में एसीसी के शुरुआती प्रयास वर्ष 1944 में ही दर्ज किए गए थे, जब एसीसी ने बॉम्बे के पास अपने पहले सामुदायिक विकास उद्यम का बीड़ा उठाया था, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी की अवधि या दायित्व से बहुत पहले। कुछ साल बाद, एसीसी ने उन समुदायों की मदद करने के लिए ग्राम कल्याण योजना शुरू की, जो इसके संयंत्र स्थानों के नजदीक रहते हैं। एसीसी के संचालन वितरण का विस्तार उनके ग्राहक-आधार से प्रेरित है, जिनकी वफादारी पीढ़ियों से चली आ रही है। यही वो भावना है जिसका दोहन एसीसी भविष्य में करना चाहता है, क्योंकि यह स्थिरता और सामुदायिक कल्याण के साथ नई सीमेंट क्षमताएं जोड़ता है।