बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में 302 लोगों का हुआ निःशुल्क टीकाकरण

झारखंड
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान का समापन शनिवार को हुआ। दूसरे चरण में 16 जुलाई और 24 जुलाई को करीब 302 लोगों को कोविशील्ड का टीकाकरण किया गया। पहले दिन 152 और दूसरे दिन करीब 150 लोगों ने टीका लिया। इनमें से 260 लोगों ने टीका का दूसरा डोज और 42 लोगों को टीका का पहला डोज दिया गया। दूसरा टीका का डोज लेने वालों में 45 वर्ष से अधिक उम्र और पहला टीका डोज लेने वालों में 18 से 45 वर्ष उम्र के लोग शामिल हुए।

कृषि विश्वविद्यालय में रांची सिविल सर्जन कार्यालय के डॉ शशि भूषण और कांके पीएचसी प्रभारी डॉ करीम साबरी सहित 7 सदस्यीय दल का यह अभियान काफी अनुशासित एवं सफल रहा। अभियान के दौरान चिकित्सक दल द्वारा लोगों को टीकाकरण के बाद आधा घंटा तक विश्राम में रहने की सलाह दी गई। इसके बाद लोगों को झारखंड सरकार के स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग का टीकाकरण कार्ड बांटा गया।

मौके पर डॉ करीम साबरी ने बताया कि टीका लेने के बाद दर्द, सूजन, हल्का बुखार, बैचैनी, हरारत एवं दाने का निकलना एक आम लक्षण है। यह संकेत है कि टीका अपना काम कर रहा है।

विवि के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ यूएस वर्मा ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बचाव के निर्देशों का पालन करने का परामर्श दिया। कहा कि पहला या दूसरा टीका लेने के बाद भी मास्क नियमित पहनें। हाथों को नियमित साबुन और पानी से धोएं या सेनि‍टाइजर का प्रयोग करें। आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखें। डॉ वर्मा ने कहा कि बीएयू के कुलपति के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में विवि में कोरोना से बचाव का यह अभियान बेहद सफल रहा है। उन्होंने इसे सफल बनाने में डीन एग्रीकल्चर डॉ एमएस यादव एवं निदेशक प्रशासन राकेश रौशन सहित विवि परिवार के प्रति आभार जताया।

बताते चले कि बीएयू कुलपति के निर्देश पर विवि अस्पताल के सीएमओ डॉ यूएस वर्मा एवं उनकी टीम ने अप्रैल में पहले चरण में चलाए गये 4 दिवसीय अभियान में 364 लोगों का टीकाकरण किया था। विश्वविद्यालय अस्पताल ने जून में कोरोना जांच शिविर लगाया। इसमें 135 लोगों की निःशुल्क जांच की गई। कोरोना जांच एवं टीकाकरण कराने वालों में विवि के पदाधिकारी, वैज्ञानिक, शिक्षक, कर्मचारी, आकस्मिक श्रमिक और उनके परिजन शामिल हैं।

अभियान के संचालन में कांके पीएचसी के विजेंद्र कुमार, सुषमा मिंज, होलिका मुंडाराईन, अलका तिर्की व नंद किशोर केरकेट्टा और बीएयू अस्पताल के मुमताज आलम, गीता लेयांगी, उर्मिला एक्का एवं अभिजित सिंह व सुरक्षा पदाधिकारी रंजित कुमार सिंह ने सहयोग दिया।